• Hindi News
  • Career
  • Now students will be able to complete two degrees simultaneously, university grant commission will approve the proposal

यूजीसी / अब एक साथ दो डिग्री पूरी कर सकेंगे स्टूडेंट्स, यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन से मिलेगी प्रस्ताव को मंजूरी

Now students will be able to complete two degrees simultaneously, university grant commission will approve the proposal
X
Now students will be able to complete two degrees simultaneously, university grant commission will approve the proposal

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 12:34 PM IST

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने स्टूडेंट्स को एक साथ दो डिग्री कोर्स करने के लिए मंजूरी दे दी है। इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि स्टूडेंट्स के दो डिग्रियां अलग-अलग माध्यमों से पूरी करनी होगा, जिसमें एक नियमित माध्यम से और दूसरा दूरस्थ शिक्षा माध्यम (ओएलडी) के जरिए किया जा सकता है। वहीं, यूजीसी सचिव रजनीश जैन के मुताबिक, "हाल ही में आयोग की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई, जिसके बाद अब भारत में स्टूडेंट्स के लिए एक साथ दो डिग्री पूरा करना आसान हो गया है।"

जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

उन्होंने यह भी बताया कि स्टूडेंट्स को एक ही समय में दो डिग्री एक समान डिपार्टमेंट में या अलग डिपार्टमेंट में करने की सुविधा होगी। उन्होंने यह भी बताया कि इन दो डिग्रियों में से एक नियमित तरीके से और दूसरी ऑनलाइन दूरस्थ माध्यम से पूरी करनी होगी। साथ ही इसी संबंध में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।

साल 2012 में भी गठित हुई थी समिति

इस संबंध में पिछले साल यूजीसी ने उपाध्यक्ष भूषण पटवर्द्धन के नेतृत्व में एक समिति गठित की थी, जिसे एक यूनिवर्सिटी या अलग-अलग यूनिवर्सिटी से दूरस्थ, ऑनलाइन माध्यम से दो डिग्रियां एक साथ करने के प्रस्ताव पर विचार करना था। इससे पहले भी यूजीसी ने साल 2012 में एक समिति का गठन कर उसे इस विषय पर विचार करने को कहा गया था। उस समिति ने इस विषय पर व्यापक विचार विमर्श किया था, लेकिन इस प्रस्ताव को आगे नहीं बढ़ाया जा सका था।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना