पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Schools To Open In Many States Including Rajasthan, Bihar In New Year, Classes To Be Held With Corona Guidelines

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्कूल री-ओपनिंग:राजस्थान, बिहार समेत कई राज्यों में नए साल से खुलेंगे स्कूल, कोरोना गाइडलाइंस के साथ लगेंगी क्लासेस

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के कारण बंद हुए स्कूल अभी तक पूरी तरह खुल नहीं सके हैं। हालांकि, अनलॉक और वैक्‍सीनेशन शुरू होने के साथ ही कई राज्‍य सरकारें स्कूलों को जनवरी से दोबारा खोलने की तैयारी में हैं। वहीं, कुछ राज्य ऐसे भी है, जो कोरोना की वैक्सीन आने तक स्कूल खोलने को तैयार नहीं है। आइए जानते है किस राज्य में जनवरी से स्कूल खुल रहे है, तो कहां फिलहाल बंद रहेंगे स्कूल।

बिहार

बिहार शिक्षा विभाग की तरफ से मिले निर्देश के बाद राज्य में 4 जनवरी से 9वीं से 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को खोलने का तैयारी शुरू हो गई है। हालांकि, इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना होगा। फिलहाल क्लासेस में 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ लगेंगी। शिक्षक और बच्चों को मास्क पहनकर आना होगा, साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

उत्तर प्रदेश

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी प्रदेश में 6 से 8वीं तक के स्कूल खोलने की तैयारी शुरू कर दी है हालांकि अभी कर इसके लिए कोई दिन तय नहीं किया गया है। प्रधानाचार्यों द्वारा जिला विद्यालय निरीक्षक को भेजी गई रिपोर्ट में कहा है कि 9 से 12 वीं तक स्कूल खुल रहे हैं, जिसमें उपस्थित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या काफी कम है।

राजस्थान

राजस्थान सरकार ने भी कई महीनों से बंद पड़ें स्कूल खोलने का फैसला लिया है। जानकारी के मुताबिक 4 जनवरी से 6 से 12वीं तक स्कूल खोले जा रहे हैं। लेकिन, यहां भी कोरोना के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। स्कूल के सभी कर्मचारी समेत बच्चों को मास्क पहनने के साथ ही शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

असम

असम में भी नर्सरी से कक्षा 6 तक के लिए 1 जनवरी से फिर स्‍कूल खुलेंगे। इससे पहले छठवीं के बाद की क्लासेस 2 नवंबर से स्वैच्छिक और बदलाव के आधार पर शुरू की गई थीं। 8वीं, 10वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को अपनी क्‍लासेज में जाएंगे। वहीं, 6वीं, 7वीं, 9वीं और 12वीं के छात्र की क्लासेस सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को लगेंगी।

कर्नाटक

इसके अलावा कर्नाटक में 1 जनवरी से 10वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे। राज्य शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने हाल ही में जानकारी दी थी कि छात्रों को स्‍कूल जाने के ल‍िए अपने माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी। मंत्री ने यह भी बताया कि 6वीं से 9वीं के लिए विद्यागमन कार्यक्रम भी शुरू होगा। वहीं, राज्य में कॉलेजों को 17 नवंबर को फिर से खोला गया था।

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के भी कई शहरों में स्कूल 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए 4 जनवरी से फिर से खोला जाएगा। यहां स्कूल में प्रवेश से पहले सभी शिक्षकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

त्रिपुरा

त्रिपुरा में 28 दिसंबर से 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए पहले ही स्‍कूल खोले जा चुके है। वहीं, अब 5वीं से 8वीं के छात्रों के लिए क्लासे 4 जनवरी से फिर से शुरू होंगी। हालांकि, अभी तक पहली से चौथी तक के लिए कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके अलावा राज्य सरकार ने बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल को फिर से खोल दिया है।

झारखंड

झारखंड में बोर्ड की आगामी परीक्षाओं को देखते हुए सिर्फ 10वीं- 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को खोला गया है। राज्य सरकार ने कोरोना के दिशा-निदेर्शों को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है। स्कूल खुलने के बाद स्टूडेंट्स को ऑड-ईवन फार्मूले के तहत कक्षा आने की अनुमति होगी।

दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच सरकार ने फैसला लिया है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती, तब तक यहां स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

इन राज्यों में भी खुलेंगे स्कूल

आने वाले साल में पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम के कुछ जिलों ने भी 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्‍कूलों को खुलने की अनुमति दी है। मध्य प्रदेश में 1 अप्रैल, 2021 से पहली से आठवीं कक्षा के लिए स्कूल शुरू होंगे। सरकार ने सभी स्कूलों को मानक संचालन प्रोटोकॉल का पालन करने का निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें-

CBSE बोर्ड एग्जाम 2021:4 मई से 10 जून के बीच होंगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं, 01 मार्च से शुरू होगा प्रैक्टिकल एग्जाम, 15 जुलाई तक जारी होगा रिजल्ट

UPSC (NDA/NA)- I, 2021:नेशनल डिफेंस एकेडमी और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस शुरू, 370 रिक्तियों के लिए 19 जनवरी तक ऑनलाइन करें अप्लाई

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें