• Hindi News
  • Career
  • Term 1 Board Exam Will Start From Next Month, It Will Be Conducted In A Flexible Schedule Of 4 8 Weeks

CBSE Board Exam 2022:टर्म -1 बोर्ड परीक्षा अगले महीने से होगी शुरू, 4-8 सप्ताह के फ्लेक्सिबल शेड्यूल में होगा इसका आयोजन

10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 दो स्टेप्स में आयोजित की जाएगी। पहला फेज नवंबर-दिसंबर 2021 के लिए निर्धारित है, और बोर्ड द्वारा इस महीने टर्म 1 परीक्षा की डेट शीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbse.nic.in पर जारी किए जाने की उम्मीद है। टर्म 2 परीक्षा मार्च और अप्रैल 2022 के बीच आयोजित की जाएगी। बोर्ड ने कहा है कि टर्म 1 परीक्षा 4-8 सप्ताह के फ्लेक्सिबल शेड्यूल में आयोजित की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जमा की जा चुकी है

सीबीएसई स्कूलों ने पहले ही बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट (LOC) जमा कर दी है। सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में प्रश्न पत्रों में मल्टीपल चॉइस प्रश्न (MCQ) होंगे, जिसमें केस-बेस्ड एमसीक्यू और एसर्शन-रीजनिंग एमसीक्यू शामिल हैं। परीक्षा की अवधि 90 मिनट की होगी।

हर टर्म में 50 प्रतिशत सिलेबस शामिल होगा

प्रत्येक टर्म में रेशनलाइज सिलेबस का 50 % शामिल होगा। छात्र रिवाइज्ड सिलेबस को बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के रिवाइज्ड सिलेबस में उन चैप्टर की लिस्ट शामिल है जिनकी बोर्ड परीक्षा की स्टडी के लिए जरूरत होती है।

कोविड की वजह से CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द कर दी गई थी

कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई को 2021 की बोर्ड परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी। ऐसी स्थिति से बचने के लिए, बोर्ड ने परीक्षा को दो टर्म में बांटने का फैसला लिया ताकि शैक्षणिक वर्ष के लास्ट में कम से कम एक बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा हो, जिसका उपयोग रिजल्ट तैयार करने के लिए किया जा सके।

बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र नए परीक्षा पैटर्न के बारे में एक आइडिया लेने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट से सैंपल प्रश्न पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं। इससे उन्हें इस बात का अंदाजा हो जाएगा कि दो टर्म में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।