• Hindi News
  • Career
  • The Ministry Of Education Has Issued Guidelines For The Participation Of Parents In Home based Studies, The Guidelines Are In Line With The New Education Policy

गाइडलाइंस फॉर पेरेंट्स:शिक्षा मंत्रालय ने होम-बेस्ड स्टडी में पेरेंट्स की भागीदारी के लिए जारी की गाइडलाइंस, नई शिक्षा नीति के अनुरूप है दिशा-निर्देश

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने कोरोना के कारण स्कूल बंद होने की वजह से होम-बेस्ड स्टडी में पेरेंट्स की भागीदारी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। मंत्रालय के मुताबिक होम-बेस्ड स्टडी के लिए जारी यह गाइडलाइंस माता-पिता के लिए एक सुरक्षित, आकर्षक वातावरण और एक सकारात्मक सीखने का माहौल बनाने की जरूरत पर जोर देती हैं ।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

यह गाइडलाइंस सिर्फ पेरेंट्स के लिए ही नहीं, बल्कि देखभाल करने वालों, परिवार के अन्य सदस्यों, दादा-दादी, बड़े भाई-बहनों के लिए भी हैं। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सोशल मीडिया पर कहा कि, ‘महामारी के इस समय में माता-पिता की भूमिका को बच्चों के विकास और सीखने के लिए जरूरी है, इसलिए यह दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं।’ उन्होंने बताया कि घर पहला स्कूल और माता-पिता पहले शिक्षक हैं।

नई शिक्षा नीति के अनुरूप है गाइडलाइंस

यह गाइडलाइंस माता-पिता और अन्य लोगों को बच्चों के घर पर पढ़ाई की सुविधा को लेकर कई सरल सुझाव देते हैं। यह सभी सुझाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के तहत स्कूली शिक्षा के विभिन्न चरणों के मुताबिक हैं। यह सभी गतिविधियां सरल हैं, जिन्हें स्थानीय जरूरतों के मुताबिक अपनाया जा सकता है।