• Hindi News
  • Career
  • The QR Code Given In The PET Scorecard Has Special Significance, Click Here To Know The Important Things Related To It

UPSSSC PET 2021:पीईटी स्कोरकार्ड में दिए गए QR कोड का है खास महत्व, इससे जुड़ी जरूरी बातें जानने के लिए यहां क्लिक करें

25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश में यूपीएससी द्वारा निकाली जाने वाली ग्रुप C की भर्तियों में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स का पीईटी में पास होना जरूरी है। पीईटी के रिजल्ट की अनाउंसमेंट के बाद यूपीएससी राज्य में 22,794 पदों पर भर्ती के लिए अगले 5 महीने परीक्षा आयोजित करेगी।

स्कोरकार्ड में दिए गए QR कोड का महत्व
PET के स्कोरकार्ड में कैंडिडेट्स को एक क्यूआर कोड देखने को मिल रहा है। दरअसल PET एग्जाम रिजल्ट को पूरी तरह पारदर्शी बनाने के लिए कैंडिडेट्स के स्कोरकार्ड में क्यूआर कोड डाला गया है। इसका मकसद परीक्षा परिणामों में असामाजिक तत्वों द्वारा किसी भी तरह की गड़बड़ी या स्कोर कार्ड में छेडछाड़ कर फर्जी स्कोरकार्ड बनाने की संभावना को खत्म करना है। इस QR कोड को स्कैन करके किसी भी स्कोर कार्ड के सही होने का पता लगाया जा सकता है। इससे कैंडिडेट्स के पर्सनल डिटेल्स सहित उसके स्कोर को देखा जा सकता है।

स्कोरकार्ड से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें

स्कोरकार्ड में कैंडिडेट्स के वास्तविक स्कोर, नार्मलाइज्ड स्कोर व पर्सेंटाइल, तीनों को दर्शाया गया है। कैंडिडेट्स का वास्तविक स्कोर उसके द्वारा परीक्षा में दिए गए सही व गलत जवाबों के आधार पर निकाला गया है। अगर आपका स्कोर 95 पर्सेंटाइल है तो इसका मतलब है कि आपने 95 प्रतिशत कैंडिडेट्स से ज्यादा मार्क्स स्कोर किए हैं।