• Hindi News
  • Career
  • The Rules Of Admission Are Going To Change In DU, Now The Tension Of Cut Off Will End, Admission Will Be Available Through Entrance Exam

DU Admission 2022:डीयू में बदलने जा रहा एडमिशन का नियम, अब कट ऑफ की टेंशन होगी खत्म, कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से मिलेगा दाखिला

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

दिल्ली विश्वविद्यालय 2022-23 शैक्षणिक सत्र में सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के जरिए एडमिशन लेने पर विचार कर रही है। यह तैयारी यूजीसी के हाल ही में दिए गए दिशा-निर्देश के बाद की जा रही है। हालांकि इसे लेकर अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस संबंध में यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट की ओर से कोई फैसला ले लिया जाएगा।

जल्द सामने आएगा प्रस्ताव

अलग-अलग रिपोर्ट्स के अनुसार, इस नए प्लान पर कोई फैसला लेने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय जल्द ही चर्चा करेगी। इसके लिए एक प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद और एकेडेमिक काउंसिल के सामने रखा जाएगा जिस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। यूजीसी इस संबंध में डीयू को लेटर भेज चुकी है। ऐसे में फैसला भी जल्द होने की उम्मीद है।

विरोध में हैं कई अधिकारी

वहीं एडमिशन के इस कॉन्सेप्ट को लेकर डीयू के अफसरों में विवाद की स्थिति बन गई है। कुछ प्रोफेसर और एडमिनिस्ट्रेटिव अफसर इसके विरोध में हैं। वो इस तरह के एंट्रेंस की वैधता पर सवाल उठा रहे हैं। दूसरी तरफ कुछ टीचर्स इसके पक्ष में हैं।

क्या होगा फायदा

अगर यह पैटर्न लागू होता है तो डीयू में एडमिशन के लिए हाई कट-ऑफ लिस्ट का टेंशन खत्म हो जाएगा। अभी दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों की कट-ऑफ लिस्ट बहुत हाई जाती है। ऐसे में कई अच्छे स्टूडेंट्स मार्क्स ठीक होने के बावजूद बेहतर कॉलेज में एडमिशन से चूक जाते हैं।