• Hindi News
  • Career
  • The State Government Closed All Educational Institutions Till May 15, Compartment Examination Of 10th 12th Was Also Postponed.

कोरोना का असर:बिहार सरकार ने 15 मई तक बंद किए सभी शिक्षण संस्थान, 10वीं- 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा भी स्थगित

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश में कोरोना वायरस से लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा स्थगित कर दी है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने अप्रैल-मई 2021 में होने वाले कंपार्टमेंट परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है। हालांकि, अभी परीक्षाओं की नई तारीखों को लेकर जानकारी नहीं दी गई है।

कौन हो सकता है शामिल

बिहार कम्पार्टमेंट परीक्षा ऐसे स्टूडेंट्स के लिए होती है, जो हाल ही में जारी हुए 10वीं- 12वीं की फाइनल बोर्ड परीक्षा में पास नहीं हो पाए थे। इसके अलावा जो स्टूडेंट्स परीक्षा फॉर्म में गलती की वजह से परीक्षा के लिए शामिल नहीं हो सके थे, उन्हें भी इन परीक्षाओं में हिस्सा लेने का मौका दिया जाएगा।

29 अप्रैल से शुरू होनी थी परीक्षा

बीएसईबी इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परीक्षा 29 अप्रैल से लेकर 10 मई तक होनी थी। जबकि, 10वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा 5 मई से लेकर 8 मई के बीच होनी थी।इस साल बिहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षा में 13.50 लाख अभ्यर्थी बैठे थे, जिनमें से 10,45,950 स्टूडेंट्स पास हुए थे। वहीं, बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में इस साल कुल 3,60,655 स्टूडेंट्स फेल हुए थे।

15 मई तक बंद राज्य के स्कूल

इससे पहले राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को 15 मई तक बंद रखने के आदेश दिया था। बिहार में स्कूलों को 5 अप्रैल को फिर से खोला जाना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से राज्य सरकार ने स्कूल, कॉलेज बंद करने का समय 3 अप्रैल से 11 अप्रैल तक बढ़ा दिया था। जिसके बाद एक बार फिर इसे बढ़ाते हुए 15 मई कर दिया है।