पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • There Will Be A Change In The Syllabus Of Tourism And Hospitality Management, According To The AICTE New Education Policy, The Structure Of The Syllabus Will Change.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टूरिज़्म और हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट कोर्स:AICTE नई शिक्षा नीति के मुताबिक सिलेबस का स्ट्रक्चर बदलेगा, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्सेस में मल्टीपल एंट्री का ऑप्शन भी होगा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) देश भर में संचालित हो रहे टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के कोर्सेस के सिलेबस में बदलाव करने जा रहा है। ये बदलाव पिछले महीने जारी हुई नई शिक्षा नीति के मुताबिक किए जाएंगे।

टूरिज्म हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट कोर्स से जुड़े बड़े बदलावों के लिए AICTE में एक अलग बोर्ड है। इसका नाम है ऑल इंडिया बोर्ड ऑफ टूरिज्म एंड हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट ( AIBTHM)। यही बोर्ड सिलेबस के स्ट्रक्चर को बदलेगा।

सिलेबस में सिर्फ जरूरी विषय रहेंगे

AIBTHM के चेयरमैन एसपी बंसल ने द ट्रिब्यून अखबार से हुई बातचीत में बताया कि, नई शिक्षा नीति 2020 में जरूरी विषयों को ही सिलेबस में रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके आधार पर ही टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी मैनेजमेंट के कोर्सेस का सिलेबस बदला जाएगा।

मल्टीपल एग्जिट ऑप्शन भी होगा

टूरिज्म और हॉस्पिटेलिटी सेक्टर के सभी यूजी-पीजी कोर्स को अब मल्टी - डिसिप्लिनरी बनाया जाएगा। साथ ही हर कोर्स में मल्टीपल एग्जिट ऑप्शन भी जोड़े जाएंगे। इन बदलावों को लागू करने के लिए बोर्ड ने एक्सपर्ट्स की एक कमेटी भी गठित कर ली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें