• Hindi News
  • Career
  • There Will Be No Two Main Subject Exams In A Day, The Complete Schedule Of Term 1 Exam Will Be Released Soon

CBSE Board:एक दिन में नहीं होगी दो मेन सब्जेक्ट की एग्जाम, जल्द जारी किया जाएगा टर्म 1 एग्जाम का कंप्लीट शेड्यूल

8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यामिक शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं के लिए होने वाली टर्म-1 परीक्षा का शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। एक बार जारी होने के बाद कैंडिडेट्स सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का टाइम टेबल ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर देख पाएंगे। स्कूल के अधिकारियों को यह सूचित किया गया है कि एक ही दिन में कक्षा 10वीं और 12वीं की कोई भी मुख्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएंगी। इसमें कक्षा 10वीं के 5 मुख्य विषय और कक्षा 12वीं के 19 मुख्य विषय शामिल हैं।

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं तिथि पत्र 2022 - ये परीक्षाएं एक ही तिथि पर आयोजित नहीं की जाएंगी
कक्षा 10 वींकक्षा 12 वीं
अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान

अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, लेखा

व्यवसाय अध्ययन, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगोल, मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और शारीरिक शिक्षा

ऐसे होगा प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन

टर्म 1 की प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए कोई बाहरी परीक्षक आवंटित नहीं किया जाएगा। हालांकि अभी तक इसका कोई ऑफिशियल डिक्लेरेशन नहीं हुआ है। इस बीच, बोर्ड टर्म 1 के संचालन के लिए परीक्षा केंद्र स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। बोर्ड परीक्षाएं 15 नवंबर से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी।

डेट शीट 2022 टर्म 1 कब जारी होगी?
सीबीएसई की सामान्य समयरेखा के अनुसार, अब एकत्र की गई जानकारी के साथ, डेट शीट को अंतिम रूप दिया जाएगा। बोर्ड आमतौर पर परीक्षा से लगभग 50 दिन पहले डेट शीट जारी करता है। जबकि वह समय बीत चुका है (यदि परीक्षाएं 15 नवंबर से शुरू होनी हैं), तो यह उम्मीद की जा सकती है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 1 कक्षा 10वीं, 12वीं की डेट शीट 15 अक्टूबर तक जारी कर सकता है।