पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Career
  • Transforming Life With Skill Development: NMIMS Global Access Is Shaping India's Online Higher Education

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीचर आर्टिकल:कौशल विकास के साथ जीवन में बदलाव : NMIMS Global Access भारत की ऑनलाइन उच्च शिक्षा को दे रहा है नया आकार

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

NMIMS Global Access भारत का अग्रणी ऑनलाइन और डिस्टेंस (दूरस्थ शिक्षण) संस्थान है। इसकी शुरुआत 1994 में, उभरती हुई भारतीय अर्थव्यवस्था को कुशल प्रबंधन पेशेवर उपलब्ध कराने के लिए दूरस्थ शिक्षण संस्थान के रूप में हुई थी। स्कूल की स्थापना एसवीकेएम के NMIMS मानद विश्वविद्यालय द्वारा की गई है जिसका स्कूल ऑफ बिज़नेस मैनेजमेंट भारत के सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस स्कूलों में शुमार होता है। अपनी शुरुआत से ही NMIMS Global Access भारत के वर्किंग प्रोफेशनल्स को कॉर्पोरेट के आकर्षक अवसरों के योग्य बनाने और उनकी महत्वाकांक्षाओं को मजबूत बनाने का अवसर उपलब्ध कराने के लिए (डिस्टेंस और ऑनलाइन) प्रोग्राम पेश करने में अग्रणी रहा है।

कई सालों से संस्थान ने अपने मैनेजमेंट प्रोग्राम के लिए सफलता और स्वीकृति हासिल की है। साथ ही भारत की व्हाइट कॉलर वर्कफोस को भविष्य के कौशल उपलब्ध कराने के लिए डेटा साइंस, एआई (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस), एमएल (मशीन लर्निंग), क्लाउड कंप्यूटिंग और सायबर सिक्टोरिटी जैसे नए युग के टेक डोमेन में भी प्रवेश किया है।

कभी भी कहीं से भी शिक्षा प्राप्त करें

NMIMS Global Access अपनी एप्रोच के लिहाज से भी अद्वितीय है क्योंकि यह सच्चे अर्थों में एक ऑनलाइन यूनिवर्सिटी होने के लिए सीखने और सिखाने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। सभी प्रोग्राम ऑनलाइन डिलीवर किए जाते हैं और वेब आधारित लर्निंग ऐप और मोबाइल ऐप के जरिए सुलभ हैं। इसके जरिए भारत के 600 से ज्यादा स्थानों में 8000 से भी ज्यादा पिनकोड में रहने वाले कामकाजी पेशेवरों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा अधिक आसान और किफायती हो जाती है।

वर्तमान में NMIMS Global Access द्वारा पेश किए जा रहे विभिन्न प्रोग्राम्स में 70000 से भी ज्यादा छात्र नामांकित हैं। 13900 से ज्यादा पूर्व छात्र पहले ही अपना कौशल निखार चुके हैं और देश की वर्कफोर्स में शामिल हैं। NMIMS Global Access अगले तीन सालों के दौरान अपने शिक्षार्थियों की संख्या में 600% की वृद्धि की उम्मीद कर रहा है।

शिक्षार्थियों को जानकारी देते हुए NMIMS Global Access के सीईओ एवं निदेशक राजीव शाह कहते हैं “ NMIMS Global Access के छात्रों को गारंटी है कि उनकी शिक्षा आज के पेशेवरों के लिए जरूरी कुशलता परिणामों को पूरा करती है। यहाँ के प्रोग्राम हाई रैंकिंग कैम्पस के प्रोग्राम्स के बराबर हैं और इसीलिए इन्हें भारत और दुनिया भर में 7500 से ज्यादा शीर्ष कॉर्पोरेट्स और एसएमबी से मान्यता मिली हुई है। यहाँ के छात्र देश के प्रमुख कॉर्पोरेट्स के प्रबंधकीय और प्रमुख लीडरशिप पोजिशन से आते हैं या वहां तक पहुंचते हैं। इनमें अमेजन, एचपी, एचसीएल, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज, हिंदुस्तान यूनिलीवर, बर्कलेज, एचडीएफसी बैंक, उबर, टीसीएस जैसे ढेरों संस्थान शामिल हैं।

कामकाजी प्रोफेशनल्स की जरूरतों के हिसाब से खासतौर पर बनाए गए डिस्टेंस और ऑनलाइन प्रोग्राम

NMIMS Global Access के प्रोग्राम वर्किंग एग्जिक्यूटिव्स, मैनेजमेंट के छात्रों, फ्रेश ग्रेज्युएट के साथ ही अपने करियर में ब्रेक लेने वाले एग्जिक्यूटिव्स की अलग-अलग आवश्यकताओं के हिसाब से प्रोग्राम ऑफर करता है। ऑनलाइन पढ़ाई करने का विकल्प उन्हें अपना वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने की सुविधा प्रदान करता है। डिस्टेंस लर्निंग करिकुलम की वजह से वे अपना जॉब करते हुए ही अपना कौशल बढ़ा सकते हैं। 2019 बैच के पीजीडीबीएम बैच के पूर्व छात्र जैसन रोड्रिग्ज कहते हैं- NMIMS सबसे प्रतिष्ठित और आईआईटी और आईआईएम के समान शिक्षण संस्थान है। इसने मुझे बेस्ट से नीचे समझौता नहीं करना सिखाया है।

मान्यता प्राप्त विश्वसनीय शिक्षण कार्यक्रम

NMIMS Global Access द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रोग्राम पूरी तरह विश्वसनीय हैं क्योंकि इसे नेशनल एसेसमेंट एंड एक्रिडेशन काउंसिल (नैक) द्वारा A+ ग्रेड प्रदान की गई है। यह ग्रेड भारत में शिक्षा के क्षेत्र में सर्वोच्च गुणवत्ता का प्रतीक है। यूनिवर्सिटी को यूजीसी द्वारा ऑटोनॉमी कैटेगरी I का स्टेटस भी प्रदान किया गया है।

अपने प्रोग्राम्स में सबसे कुशल तकनीकी बुनियादी ढांचा प्रदान करते हुए और शिक्षा को सर्वसुलभ बनाते हुए, NMIMS Global Access भारत में भविष्य की शिक्षा को एक नया आकार देने में जुटा है। यह कामकाजी प्रोफेशनल्स को अपने करियर की रफ्तार रोके बगैर मैनेजमेंट और टेक्नोलॉजी के सर्वश्रेष्ठ अवसरों की तलाश करने में मदद करता है।

आप भी इन प्रोग्राम के लिए distance.nmims.edu और executive.nmims.edu पर आवेदन कर सकते हैं।

वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए विभिन्न फाइनेंसिंग विकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा को और भी ज्यादा किफायती बनाया गया है, ताकि सभी को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा सुलभ हो सके।

NMIMS Global Access (NGA-SCE) के बारे में

स्कूल ऑफ डिस्टेंस लर्निंग ने गुणवत्तापूर्ण, किफायती, यूजीसी से मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा कार्यक्रमों की जरूरत को महसूस किया जिन्हें डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रदान किया जा सकता था। इसने संस्थान को NMIMS Global Access के रूप में रूपांतरित होने के लिए प्रेरित किया। यह इंडिया और भारत के युवाओं और कामकाजी प्रोफेशनल्स को सर्वोत्तम ऑनलाइन उच्च शिक्षा सुलभ कराता है।

संस्थान एग्जिक्यूटिव एमबीए, एमएससी इन अप्लाइड फाइनेंस, पीजी डिप्लोमा इन बिज़नेस मैनेजमेंट, प्रोफेशनल डिप्लोमा, और इंडस्ट्री विशिष्ट विशेषज्ञताओं के लिए डिप्लोमा और सर्टिफ़िकेट प्रोग्राम जैसे प्रोग्राम्स प्रस्तुत करता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser