पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • UGC Has Issued Guidelines And Academic Calendar For Current Academic Session, New Session Will Start From October 01

UGC एकेडमिक कैलेंडर 2021:UGC ने यूनिवर्सिटी के लिए जारी की एग्जाम गाइडलाइंस और एकेडमिक कैलेंडर, 01 अक्टूबर से शुरू होगा नया सेशन

9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने मौजूदा सेशन और नए एडमिशन के लिए एग्जाम की गाइडलाइन्स और एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जारी गाइडलाइन्स के मुताबिक, विश्वविद्यालयों को 31 अगस्त तक फाइनल ईयर / सेमेस्टर परीक्षा पूरी करनी होगी।

12वीं के रिजल्ट के बाद शुरू होगी एडमिशन प्रोसेस

एडमिशन के बारे में जानकारी देते हुए UGC ने कहा कि विभिन्न विश्वविद्यालयों में UG एडमिशन प्रोसेस सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार CBSE,ICSE और अन्य राज्य बोर्ड द्वारा कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी करने का बाद ही शुरू होगी। आयोग ने अपने सर्कुलर में कहा है कि कोर्ट के आदेश के बाद उम्मीद है कि सभी समेत सभी राज्य बोर्ड 31 जुलाई कर रिजल्ट जारी कर देंगे। इसलिए एडमिशन प्रोसेस उसके बाद या अस्थायी रूप से 1 अगस्त 2021 से शुरू होगी।

30 सितंबर तक पूरी करनी होगी प्रवेश प्रक्रिया

इसके अलावा, यूनिवर्सिटी को 30 सितंबर तक एडमिशन प्रोसेस प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा 01 अक्टूबर से नया सेशन शुरू करने के भी कहा है। खाली सीटों को भरने की लास्ट डेट 31 अक्टूबर है। वहीं, नए सेशन के लिए डॉक्यूमेंट्स 31 दिसंबर 2021 तक जमा कराए जा सकेंगे। दरअसल, कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित होने में हुई देरी के कारण उच्च शिक्षा संस्थान 18 अक्टूबर से नए एकेडमिक सेशन शुरू करने की योजना बना सकता है।

31 अक्टूबर तक कैंसलेशन चार्ज नहीं वसूला जाएगा

कैलेंडर जारी करने के साथ ही यूजीसी ने यह भी कहा है कि महामारी को देखते हुए यूनिवर्सिटी 31 अक्टूबर तक एडमिशन वापस लेने के लिए कोई कैंसलेशन चार्ज नहीं लेंगी। इसके बाद, अगर स्टूडेंट 31 दिसंबर तक एडमिशन कैंसल करती है, तो यूनिवर्सिटी प्रोसेसिंग फीस के रूप में मैक्सिमम 1000 रुपए काट सकती हैं।