पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Career
  • UK Starts New Post study Work Visa Visa Route For Indian Students, After Completion Of Studies, Students Will Be Able To Look For Jobs For Two Years

आसान हुई फॉरेन स्टडी की राह:इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए यूके ने शुरू किया नया पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा, पढ़ाई पूरी होने के बाद वहीं कर सकेंगे नौकरी की तलाश

3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूनाइटेड किंगडम के होम ऑफिस ने गुरुवार को इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए नया पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा शुरू कर दिया है। यह वीजा भारत और अन्य विदेशी स्टूडेंट्स को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वहीं रहकर नौकरी करने की मंजूरी प्रदान करेगा।

ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल द्वारा पिछले साल घोषित किए गए इस पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा के लिए आवेदन इस हफ्ते से शुरू होंगे। इस डिग्री के तहत ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी से डिग्री हासिल कर चुके स्टूडेंट्स को कम से कम दो साल तक यहां रुक कर काम की तलाश करने में मददगार साबित होगा।

करियर को आगे बढ़ाने मददगार होगा नया वीजा

इस बारे में गृह सचिव प्रीति पटेल ने कहा कि, "यूके सरकार की अंक-आधारित इममाइग्रेशन सिस्टम के तहत अब भारत और दुनिया भर के प्रतिभाशाली छात्रों को ब्रिटेन में व्यापार, विज्ञान, प्रौद्योगिकी और कला के उच्चतम स्तरों पर अपना करियर शुरू करने का मौका मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि, " हमारे शिक्षण संस्थानों में से एक से डिग्री हासिल करने के बाद यह नया वीजा स्टूडेंट को अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने और अपने करियर को आगे बढ़ाने की स्वतंत्रता देगा।"

2030 रोडमैप की दिशा में एक सकारात्मक कदम

भारत में ब्रिटिश कार्यवाहक उच्चायुक्त जान थॉम्पसन ने कहा कि "संख्याओं से पता चलता है कि यूके की यूनिवर्सिटी पहले से ही भारतीय छात्रों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प रहा है। यह ग्रेजुएट रूट यूके में रहने और काम करने की इच्छा रखने वाले छात्रों की मदद करने के साथ ही दोनों देशों के बीच के रिश्ते और भी मजबूत करेगा। पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा यूके और भारत के 2030 रोडमैप की दिशा में एक सकारात्मक कदम है।

वेबिनार और फेसबुक लाइव के जरिए जुड़ रहा ब्रिटिश काउंसिल

ब्रिटिश काउंसिल, डारेक्टर इंडिया, बारबरा विकम ने कहा कि "भारतीय छात्रों की प्रतिक्रिया को देखकर वास्तव में खुशी हो रही है, जिन्होंने अपने करियर को आकार देने के लिए यूके की शिक्षा में अपना विश्वास रखा है। इसी क्रम में यूके भी इंडियन स्टूडेंट्स को उनके सपनों को साकार करने में सक्षम बनाने के लिए समान रूप से प्रतिबद्ध है। इसके अलावा ब्रिटिश काउंसिल यूके में पढ़ाई की प्लानिंग करने वाले स्टूडेंट्स के साथ वेबिनार और फेसबुक लाइव के साथ जुड़ रही है।

पिछले साल 56,000 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को मिला स्टूडेंट वीजा

पहली बार, ग्रेजुएट रूट के लिए ज्यादातर स्टूडेंट्स यूके इमिग्रेशन: आईडी चेक स्मार्टफोन ऐप की मदद से पूरी तरह से डिजिटल तरीके से आवेदन कर सकेंगे। सफलतापूर्वक आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को एक ई-वीजा जारी किया जाएगा, जिसे कैंडिडेट्स जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकेंगे। पिछले साल 56,000 से ज्यादा भारतीय नागरिकों को स्टूडेंट वीजा दिया गया था, जो बीते साल की तुलना में 13 प्रतिशत ज्यादा और यूके द्वारा जारी किए गए सभी छात्र वीजा का लगभग एक चौथाई था।