• Hindi News
  • Education
  • UP Police Recruitment 2018: Know Physical Test Eligibility, Download UP Police Admit Card

यूपी सिपाही भर्ती 2018ः जानें क्या है फिज़िकल टेस्ट की योग्यता, एडमिट कार्ड करें डाउनलोड / यूपी सिपाही भर्ती 2018ः जानें क्या है फिज़िकल टेस्ट की योग्यता, एडमिट कार्ड करें डाउनलोड

Dainik Bhaskar

Dec 06, 2018, 12:11 PM IST

शारीरिक मानक परीक्षण की शुरू हो चुकी है प्रक्रिया

शारीरिक मानक परीक्षण की शुरू ह शारीरिक मानक परीक्षण की शुरू ह

UP Police Constable recruitment 2018: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने उत्तर प्रदेश में सिपाही भर्ती के लिए आज से शारीरिक मानक परीक्षण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके लिए एडमिट कार्ड बुधवार को ही जारी कर दिए गए थे। अगर आप भी शारीरिक परीक्षण के लिए जाने वाले हैं तो पहले एडमिट कार्ड ज़रूर डाउनलोड कर लें। एडमिट कार्ड यूपीपीबीपीबी की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद ही आप इस फिज़िकल टेस्ट में शामिल हो पाएंगे। वही शारीरिक दक्षता टेस्ट के लिए कुछ शारीरिक मानदंड भी निर्धारित किए गए हैं जिनकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

शारीरिक परीक्षण के लिए निर्धारित मानक
-सामान्य/ अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जाति के पुरुष अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 168 सेमी तय की गई है।
-अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 160 सेमी तय हुई है
-सामान्य/ अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जाति के पुरुष अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम सीने का माप 79 सेमी बिना फुलाए और कम से कम 84 सेमी फुलाने पर निर्धारित किया गया है।
-अनुसूचित जनजाति के पुरुष अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम सीने का माप 77 सेमी बिना फुलाए और कम से कम 82 सेमी फुलाने पर निर्धारित किया गया है।
-वही महिला अभ्यर्थियों की बात करें तो सामान्य/ अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जाति की महिला अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 152 सेमी तय है।
-अनुसूचित जनजाति की महिला अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी निर्धारित की गई है।
-महिला अभ्यार्थियों के लिए न्यूनतम वजन 40 किलोग्राम तय है।
आपको बता दें कि शारीरिक मानक परीक्षण के अलावा दस्तावेज़ सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जिसके बाद ही फाइनल रिज़ल्ट जारी किया जाएगा।

X
शारीरिक मानक परीक्षण की शुरू हशारीरिक मानक परीक्षण की शुरू ह
COMMENT