• Hindi News
  • Career
  • UPSC Releases DAF Form For Civil Services 2021 Mains Exam, Candidates Need To Fill It By December 1

UPSC Civil Services 2021:यूपीएससी ने सिविल सेवा 2021 मेन्स परीक्षा के लिए जारी किया डीएएफ फॉर्म, कैंडिडेट्स को 1 दिसंबर तक इसे भरना जरूरी

5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संघ लोक सेवा आयोग, यूपीएससी ने सिविल सेवा 2021 मेन्स परीक्षा के लिए डिटेल एप्लीकेशन फॉर्म (डीएएफ) upsconline.nic.in पर जारी किया है। यूपीएससी प्रीलिम्स 2021 परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को 1 दिसंबर, 2021 को शाम 6:00 बजे तक ऑनलाइन डीएएफ भरना जरूरी है। यूपीएससी मेन्स परीक्षा के लिए डीएएफ नहीं भरने वालों को जनवरी में एग्जाम के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यूपीएससी मेन्स एग्जाम के लिए एग्जाम सेंटर चेंज करने के संबंध में एक खास नोटिस भी 17 नवंबर को जारी किया गया था। नोटिस के अनुसार, यूपीएससी कैंडिडेट्स को एक बार एग्जाम सेंटर बदलने का विकल्प दे रहा है। वे यूपीएससी सिविल सेवा 2021 मेन्स डीएएफ भरते समय बदलाव कर सकते हैं।

उम्मीदवार फॉर्म भरने से पहले डीएएफ नोटिस के साथ डीएएफ भरने के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवारों को अपना डीएएफ पूरा करने के लिए डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। अधूरा डीएएफ खारिज कर दिया जाएगा।

इन शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

यह एग्जाम अहमदाबाद, आइजोल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, दिसपुर, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, तिरुवनंतपुरम और विजयवाड़ा में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान दें कि डीएएफ में भरे गए विकल्पों को आखिरी माना जाएगा। डीएएफ भरने और जमा करने के बाद एग्जाम सेंटर बदलने के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा 2021 में उम्मीदवारों के लिए मेन एग्जाम 7 जनवरी, 2021 से आयोजित की जाएगी।

अगले महीने जारी होंगे ई-एडमिट कार्ड

UPSC दिसंबर के महीने में मेन्स एग्जाम के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी करेगा। मेन एग्जाम 7, 8, 9, 15 और 16 जनवरी को आयोजित की जाएगी। इसके बाद मेन एग्जाम पास करने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा। यूपीएससी प्रीलिम्स 2022 के लिए नोटिफिकेशन 2 फरवरी 2022 को जारी किया जाएगा और एग्जाम 5 जून 2022 के लिए निर्धारित की गई है।