--Advertisement--

बिहार लोक सेवा आयोग में निकली सरकारी नौकरी, जल्द से जल्द करें आवेदन

लॉ ग्रेजुएट के लिए बीपीएससी ने निकाली सरकारी भर्ती, 9 अक्टूबर तक करें आवेदन

Danik Bhaskar | Sep 11, 2018, 04:29 PM IST
Sarkari Naukri in BPSC For The Post of Civil Judge Sarkari Naukri in BPSC For The Post of Civil Judge

बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन ने सरकारी नौकरी के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। सिविल जज के पदों पर ये भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके लिए इच्छुक अभ्यर्थी अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन याद रहे कि इन पदों पर आवेदन से पहले अभ्यर्थियों को पंजीकरण कराना होगा जिसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई जो 28 सितंबर, 2018 तक चलेगी तो वही ऑनलाइन आवेदन 9 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे। कुल 349 पद हैं जिन्हे भर्ती द्वारा भरा जाएगा। इनमे महिलाओं के लिए 123 पद आरक्षित किए गए हैं। वही इन पदों पर नियुक्ति पाने के लिए अभ्यर्थियों को कठिन परीक्षा देनी होगी। पहले लिखित परीक्षा और उसके बाद साक्षात्कार के ज़रिए ही उचित उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। अगर आप भी इन पदों पर अप्लाई करने की सोच रहे हैं तो पहले निर्धारित मानदंड और योग्यताएं ज़रूर जान लें। और उसके बाद ही आवेदन पत्र भरे। जो इस प्रकार हैं-

पद का नाम और संख्या
ये भर्ती प्रक्रिया सिविल जज के पदों के लिए निकाली गई है। बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से ये भर्ती की जाएगी। कुल 349 पद हैं जिन्हे भरा जाएगा। इनमे अनारक्षित श्रेणी के लिए 175, एससी श्रेणी के लिए 56, एसटी श्रेणी के लिए 03, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 73 और पिछड़ा वर्ग के लिए 42 पद आरक्षित हैं। खास बात ये है कि महिलाओं के लिए भी कुछ पद आरक्षित किए गए हैं। जिनकी जानकारी अधिकारिक विज्ञापन से विस्तार से लें।

शैक्षिक योग्यता
इन पदों पर अप्लाई करने के लिए आवेदक का बार काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त किसी विवि या संस्थान से लॉ ग्रेजुएट होना ज़रूरी है।

आयु सीमा
आवेदक की न्यूनतम आयु सीमा 22 साल और अधिकतम आयु सीमा 35 साल तक निर्धारित की गई है। वही सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

चयन प्रक्रिया
नियुक्ति से पहले इन पदों के लिए लिखित परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन होगा जिसके बाद ही आवेदक का फाइनल रिज़ल्ट जारी किया जाएगा। परीक्षा में सम्मिलित होने वाले तमाम विषयों की जानकारी बीपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट से ले सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन
आवेदन ऑनलाइन किया जाएगा जिसकी आखिरी तारीख 9 अक्टूबर है। वही आवेदन से पहले अभ्यर्थी को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आगली तारीख को 11 बजे के बाद ही परीक्षा शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करने के लिए आवेदक को लिंक उपलब्ध होगा। वही आवेदन शुल्क भरने के अगले दिन आवेदक को सुबह 11 बजे के बाद आवेदन करने के लिए लिंक मिलेगा।

इस नौकरी की ज्यादा जानकारी के लिए क्लिक करें

Sarkari Naukri List, सरकारी नौकरी लिस्ट