• Home
  • Education
  • Sarkari Naukri in UPSC for Graduate and Post Graduate, Government Jobs
--Advertisement--

UPSC में ऑफिसर, डायरेक्टर और लेक्चरर के पदों पर निकली सरकारी नौकरी

Sarkari Naukri : ग्रेजुएट के लिए UPSC में निकलीं वेकेंसी, लेक्चरर, डायरेक्टर और इकोनोमिक ऑफिसर के पदों पर भर्ती

Danik Bhaskar | Sep 10, 2018, 04:54 PM IST
UPSC में ऑफिसर, डायरेक्टर और लेक् UPSC में ऑफिसर, डायरेक्टर और लेक्

UPSC Sarkari Naukri: यूपीएससी यानि संघ लोक सेवा आयोग ने स्नातक और स्नातकोत्तर लेवल पर सरकारी नौकरी निकालकर इच्छुक अभ्यर्थियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। डायरेक्टर, इकोनोमिक ऑफिसर समेत कुल तीन पद हैं जिनके लिए ये भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। आवेदन की प्रक्रिया जारी है और 27 सितंबर आखिरी तारीख है। इन पदों के लिए उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। तीनों पदों के लिए आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है। जिसकी जानकारी हम नीचे विस्तार से दे रहे हैं।खास बात ये है कि ये पद केवल शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए आवंटित किए गए हैं। वही अगर आप भी इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आवेदन से पहले निर्धारित मानदंड और योग्यताओं की जानकारी ज़रूर लें ताकि आवेदन पत्र ठीक से भरा जा सके। नीचे हम विस्तार से पूरी जानकारी दे रहे हैं जो आपको जाननी ज़रूरी है।

पद का नाम और संख्या
यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने ग्रेजुएट अभ्यर्थियों के लिए अलग अलग पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की है। जिनके लिए आवेदन किए जा सकते हैं। इकोनोमिक ऑफिसर के 4, निदेशक के 3 और लेक्चरर के 3 पदों पर ये भर्ती निकाली गई है। यानि कुल 10 पदों पर वेकेंसी है।
शैक्षिक योग्यता
तीनों पदों के लिए शैक्षिक योग्यता पदानुसार ही अलग-अलग निर्धारित की गई है। जिसकी जानकारी ऑफिशियल विज्ञापन से ली जा सकती है।

आयु सीमा
हर पद के लिए अभ्यर्थी की अधिकतम आयु सीमा अलग-अलग निर्धारित की गई है। इकोनोमिक ऑफिसर के लिए अधिकतम आयु सीमा 30, डायरेक्टर के लिए 50 और लेक्चरर के लिए 35 साल निर्धारित की गई है। वही सरकारी नियमों के मुताबिक आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

वेतनमान
वेतनमान पदानुसार निर्धारित है जिसकी जानकारी यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ली जा सकती है।

आवेदन प्रक्रिया
इन पदों के लिए आवेदन ऑनलाइन ही किए जाएंगे। आवेदन प्रक्रिया जारी है जो 27 सितंबर, 2018 तक चलेगी। लेकिन ध्यान रखें कि आवेदन से पूर्व आवेदन पत्र ध्यान से पढ़ें।

नौकरी की अधिक जानकारी और आवेदन पत्र के लिए यहाँ क्लिक करें

Sarkari Naukri List, सरकारी नौकरी लिस्ट