‘उम्मीद’ के लिए दूसरों को अवेयर करना चाहती हूं

News News - उतार-चढ़ाव आना हर किसी की जिंदगी का हिस्सा है, इसलिए उम्मीद कभी नहीं छोड़नी चाहिए। मैंने भी ऐसा ही किया और अब अपनी उसी...

Aug 14, 2019, 07:25 AM IST
Chandigarh News - i want to warn others to 39expect39
उतार-चढ़ाव आना हर किसी की जिंदगी का हिस्सा है, इसलिए उम्मीद कभी नहीं छोड़नी चाहिए। मैंने भी ऐसा ही किया और अब अपनी उसी कहानी को मैं अपने डांस से लोगों को बताना चाहती हूं और उन्हें अवेयर भी करना चाहती हूं। यह कहना है कथक डांसर सुनैना गुप्ता का, जो सिंगापुर बेस्ड है। वह हाल ही में सेक्टर-35 के प्राचीन कला केन्द्र में अपनी प्रोडक्शन “उम्मीद” लेकर आई। एक मुलाकात में हमने उनसे इस प्रोडक्शन को लेकर बात की। वे बोलीं- सात साल की थी जब मैंने कथक सीखना शुरू किया। अभी भी सीखती हूं और साथ ही पढ़ाई भी कर रही हूं। इस प्रोडक्शन की बात की जाए तो पिछले साल इसे तैयार किया और अब तक इसके दुनिया भर में सात शो कर चुके हैं। दरअसल, बचपन से मुझे एक ऐसी बीमारी थी जिसमें मेरे बाल कभी भी झड़ जाया करते और जगह-जगह सर पर गंजेपन के पैच पड़ जाते। ऐसे में बेहद परेशान रहती। मां ने मेरा साथ दिया और गुरु जी ने भी। उनके साथ और डांस की वजह से मुझे एक उम्मीद की किरण नजर आई, जिसके बाद मैंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा और न ही बीमारी की तरफ ध्यान दिया। बस आगे बढ़ती चली गई। फिर सोचा कि इस तरह से कई लोग होंगे जो बीमारी या फिर दूसरी वजह से उम्मीद छोड़ देते होंगे या फिर डिप्रेशन का शिकार हो जाते होंगे, क्यूं न उनके लिए कुछ किया जाए। इसी सोच का नतीजा है उम्मीद।

छह कहानियां दिखाई गई

सुनैना ने बताया कि इस उम्मीद प्रस्तुति को छह भागों में बांटा है। इसमें सबकी किरण, लहू, स्याही, जुनून, बरखा और बहार नाम की अलग-अलग कहानियां हैं। इन कहानियों में बताया कि कैसे मैंने बीमार होने के बावजूद पीछे मुड़कर नहीं देखा और जुनून को बरकरार रखकर आगे बढ़ रही हूं। मां रचना ने उम्मीद की स्क्रिप्ट लिखी है। गुरु मुल्ला अफसर खान ने इसे कोरियोग्राफ किया है।

Chandigarh News - i want to warn others to 39expect39
X
Chandigarh News - i want to warn others to 39expect39
Chandigarh News - i want to warn others to 39expect39
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना