इन्वेस्टर मीट: हिमाचल में 6 हजार करोड़ के एमओयू पर काम शुरू हुआ: जयराम

News News - हिमाचल प्रदेश में इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए पहली बार एक बड़ा अभियान शुरू किया है, जिसमें अब तक 35,231 करोड़ रुपए से...

Aug 14, 2019, 07:20 AM IST
Chandigarh News - investor meet work on 6 thousand crore mou started in himachal jayaram
हिमाचल प्रदेश में इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए पहली बार एक बड़ा अभियान शुरू किया है, जिसमें अब तक 35,231 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के 296 एमओयू पर हस्ताक्षर हो चुके हैं। सोमवार को कन्फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज, चंडीगढ़ जोन में हुए रोडशो में हजारो कोड़ के निवेश पर एमओयू किए गए। राइजिंग हिमाचल-इनवेस्टर्स हैवन, समिट का आयोजन 7-8 नवंबर, 2019 को धर्मशाला में होगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हमारे लिए ये एक बड़ी सफलता है कि बीते एक साल में किए गए एमओयू में से 6 हजार करोड़ के एमओयू पर काम भी शुरू हो गया है। हम इंडस्ट्री को जमीन खरीदने से लेकर यूनिट चालू होने पर इंसेटिव दे रहे हैं। बी.के.अग्रवाल, चीफ सैक्रेटरी, हिमाचल ने कहा कि हम यूनिट्स को 2-3 साल में उत्पादन शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास कर रहे हैं और इंसेटिव को भी इस प्रोसेस से लिंक किया गया है।

टूरिज्म पॉलिसी पर भी ध्यान

एडीशनल चीफ सैक्रेटरी, टूरिज्म राम सुभाग सिंह ने बताया कि राज्य की आबादी 70 लाख है लेकिन 2 करोड़ से अधिक टूरिस्ट राज्य में आते हैं जो कि आबादी का तीन गुणा है। इसके बावजूद राज्य में अभी भी काफी संभावनाएं बाकी हैं। हमने निवेशकों से फाइव स्टार होटल से लेकर लग्जरी रिसोर्ट्स में निवेश करने का आग्रह किया है। काफी अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। कई रोपवे प्रोजेक्ट, ईको टूरिज्म, एडवेंचर टूरिज्म को भी विकसित किया जा रहा है।

संजोली हेलीपेड अक्टूबर में शुरू: राज्य के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में तीन एयरपोर्ट और 60 हैलीपेड हैं लेकिन एयर कनेक्टिविटी अभी भी कमजोर है। हम लगातार इसे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। अक्टूबर में संजोली में बन रहा नया हैलीपेड तैयार हो जाएगा और उससे टूरिस्ट सीधे शिमला में ही उतर सकेंगे। उससे टूरिज्म बढ़ेगा। बाकी जगहों पर भी हैली टैक्सी को प्रमोट करने के लिए हम लगातार प्रयासरत हैं।

X
Chandigarh News - investor meet work on 6 thousand crore mou started in himachal jayaram
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना