• Home
  • Chhattisgarh News
  • Ambagarh Chowki News
  • गरीब छात्रों का भविष्य संवारने के लिए छुट्‌टी के दिन दे रहे निःशुल्क कोचिंग
--Advertisement--

गरीब छात्रों का भविष्य संवारने के लिए छुट्‌टी के दिन दे रहे निःशुल्क कोचिंग

भास्कर न्यूज | अंबागढ़ चाैकी सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के छात्रों को भारत सरकार...

Danik Bhaskar

Jan 08, 2018, 03:10 AM IST
भास्कर न्यूज | अंबागढ़ चाैकी

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के छात्रों को भारत सरकार द्वारा संचालित केंद्रीय नवोदय विद्यालय में प्रवेश दिलाने के लिए ब्लाॅक के डेढ़ हजार छात्र-छात्राओं को शिक्षा विभाग द्वारा निःशुल्क विशेष कोचिंग दिया जा रहा है। प्रत्येक रविवार को दिए जाने वाले इस विशेष प्रशिक्षण की कक्षाओं में छात्र-छात्राओं को तीन-तीन घंटे कोचिंग दी जा रही है। सबसे अच्छी बात यह है कि इन विशेष कोचिंग कक्षाओं में योग्य व अनुभवी शासकीय शिक्षक बच्चों का भविष्य संवारने के लिए अवकाश के दिन निःशुल्क सेवाएं दे रहे हैं।

एसडीएम आईएएस प्रभात मलिक के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग ने ब्लॉक अंबागढ़ चौकी के शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को नवोदय प्रवेश परीक्षा में चयनित कराने के लिए जनवरी से निःशुल्क विशेष कोचिंग कक्षाएं प्रारंभ की है। इस अभिनव पहल की शुरुआत होते ही कोचिंग लेने छात्रों का हुजूम उमड़ पड़ा है। बीआरसी मनोज मरकाम ने बताया कि पहले ही सप्ताह से केंद्रों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति दर्ज हो रही है। अधिक बच्चों को जोड़ने पहल की जा रही है।

प्रयास संस्था में प्रवेश के लिए भी 200 छात्रों को दे रहे हैं मार्गदर्शन

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को जहां नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा में वहीं मिडिल एवं हाईस्कूल में पढ़ने वाले शासकीय स्कूलों के छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार की विशेष संस्था प्रयास में चयनित कराने के लिए भी निःशुल्क कोचिंग नगर में दो स्थानों में शुरू की गई है। आगे सभी जोन व सेक्टर मुख्यालय में निःशुल्क कोचिंग कक्षाएं प्रारंभ की जाएगी। पहले चरण में प्रयास के लिए नगर में 200 से अधिक छात्र-छात्राएं कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं।

एसडीएम की अगुवाई में कोचिंग में शिक्षक निःशुल्क दे रहे सेवाएं

एसडीएम मलिक के मार्गदर्शन में वनांचल में अवकाश के दिन चलाए जा रहे निःशुल्क कोचिंग कक्षाओं को सफल बनाने बीईओ एआर देवांगन, बीआरसी मनोज मरकाम, एबीईओ निषाद की पूरी टीम जुटी हुई है। बच्चों के भविष्य को संवारने किए जा रहे प्रयास में शिक्षक वाईआर राव, तुकेश पटेल, प्रीतराम सिन्हा, सगुनलाल उइके, पवन खोब्रागढ़े, राजेश्वर साहू, ग्यारसु साहू, कृष्णा रावटे, सुरेखा साहू, खिलावन राम जाड़े तथा नायक एवं खरे सेवाएं दे रहे हैं।

ब्लाॅक के सात स्थानों में चल रही है पढ़ाई के लिए अनूठी पहल

शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत छात्रों को नवोदय प्रवेश परीक्षा में चयनित कराने के लिए ब्लाॅक में कुल सात स्थानों में शासकीय शिक्षकों द्वारा निःशुल्क कोचिंग कक्षाएं संचालित की जा रही है। बीआरसी मनोज मरकाम ने बताया कि प्रथम चरण में ब्लाॅक मुख्यालय में दो स्थान तथा मेटेपार, चिल्हाटी, कौड़ीकसा,आतरगांव, आमाटोला में कोचिंग कक्षाएं शुरु की गई है। नगर में बीआरसी स्रोत भवन एवं माध्यमिक स्कूल में निःशुल्क कोचिंग कक्षाएं प्रारंभ की है।

अंबागढ़ चौकी. नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए सरकारी स्कूलों के बच्चों को कोचिंग दी जा रही है।

पहले सप्ताह में डेढ़ हजार छात्र-छात्राएं हुए शामिल

बताया गया कि पहले सप्ताह की कोचिंग लेने के लिए डेढ़ हजार से अधिक छात्र केंद्रों में न केवल उपस्थित हुए बल्कि उन्होंने उत्साहपूर्वक तीन-तीन घंटे कक्षाओं में शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त किया। एसडीएम की पहल से शुरू हुई इस निःशुल्क कोचिंग कक्षाओं की छात्रों के अभिभावकों ने सराहना की है। नगर पंचायत अध्यक्ष अनिल मानिकपुरी ने शिक्षा विभाग के इस कदम की सराहना करते हुए इसे प्रशंसनीय कदम बताया। उन्होंने कहा कि यह प्रशासन का सराहनीय कदम है। इससे सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले गरीब बच्चों का भविष्य संवरेगा।

Click to listen..