• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Ambikapur
  • मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देंगे, इसी से यहां के लोगों के जीवन में आएगा उजाला
--Advertisement--

मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देंगे, इसी से यहां के लोगों के जीवन में आएगा उजाला

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमोंं के बीच शुक्रवार को तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव शुरू हो गया। मुख्यमंत्री डा. रमन...

Dainik Bhaskar

Feb 03, 2018, 02:00 AM IST
मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देंगे, इसी से यहां के लोगों के जीवन में आएगा उजाला
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमोंं के बीच शुक्रवार को तीन दिवसीय मैनपाट महोत्सव शुरू हो गया। मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह ने महोत्सव का शुभारंभ करते हुए कहा कि पर्यटन के नक्शे पर राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर मैनपाट की पहचान बढ़ेगी। मैनपाट की आबोहवा की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि यहां प्राकृतिक सौन्दर्य अनुपम है। सीएम ने कहा कि मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी सुविधाओं के विकास किया जाएगा। कार्यक्रम में सीएम ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह में 251 जोड़े नव दम्पतियों को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर ट्राइवल टूरिज्म विलेज सहित 31 करोड़ के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और आधारशिला रखी। सीएम ने कहा कि इन कार्यों से मैनपाट के लोगों के जीवन में उजाला आएगा।

सीएम ने मैनपाट महोत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर इसकी पहचान बढ़ रहा है। यहां स्थानीय जनजातीय संस्कृति के साथ ही तिब्बती संस्कृति का मिश्रित स्वरूप झलकता है। उन्होंने महोत्सव में स्थानीय कलाकारों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए मंच उपलब्ध कराने तथा प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर के कलाकारों द्वारा दी जाने वाली मनमोहक प्रस्तुति की प्रशंसा की।

मुख्यमंत्री ने सामूहिक विवाह में 251 जोड़ों को दिया आशीर्वाद

मैनपाट महोत्सव का शुभारंभ करने पहुंचे सीएम को स्मृति चिन्ह भेंट करते अतिथि।

ट्राइवल टूरिज्म विलेज सहित 31 करोड़ के निर्माण कार्यों का शुभारंभ

इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मैनपाट में 31 करोड़ 80 लाख रूपए की लागत के 13 विभिन्न निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया गया। इनमें 14 करोड 98 लाख रूपए की लागत से स्वदेश दर्शन योजना के तहत एथनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन डेवलपमेंट मैनपाट और 12 करोड 7 लाख रूपए की लागत से बनाए जाने वाले ट्राइवल टूरिज्म विलेज का निर्माण कार्य भी शामिल हैं।

ये रहे मौजूद:मुख्यमंत्री ने महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए कलेक्टर किरण कौशल की सराहना की। कार्यक्रम को प्रभारी मंत्री रामसेवक पैकरा, सांसद कमलभान सिंह ने भी संबोधित किया। इस दौरान भाजपा नेता अनिल सिंह मेजर, जिपं अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, प्रभात खलखो, अखिलेश सोनी, प्रबोध मिंज, पूर्व विधायक गोपाल राम, विजयनाथ सिंह आिद मौजूद थे।

सीएम बोले-मैनपाट आने की बहुत दिनों से इच्छा थी इसलिए साथ आईं वीणा:सीएम के साथ मैनपाट महोत्सव के शुभारंभ कार्यक्रम में उनकी प|ी श्रीमती वीणा सिंह भी शामिल हुईं। सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा वे मृत्यु शैया से लौटी हैं। किसी भी राजनीतिक कार्यक्रम में नहीं जाती हैं। मैनपाट आने की उनकी बहुत दिनों से इच्छा थी इसलिए वे मेरे साथ आई हैं।

मैनपाट की हरियाली पर जोर, कहा- खाली जगहों पर साल के पौधे लगाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैनपाट के खाली पड़े सभी स्थानों पर साल के वृक्ष लगाए जाएंगे, ताकि यहां हरियाली सदैव कायम रह सके। उन्होंने कहा कि साल का वृक्ष स्थानीय लोगों के जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी होता है और खुशी की बात है कि यहां साल के वृक्षों का पुर्नउत्पादन प्रारंभ हो गया है।

अंबिकापुर से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि जल्द ही अम्बिकापुर हवाई सेवा से जुड़ जाएगा जिससे देश-दुनिया के लोग भी मैनपाट आ सकेंगे और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती के दौरान सरगुजा जिले में आयोजित कार्यक्रमों से टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना संबंधी पुस्तिका का विमोचन किया।

X
मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देंगे, इसी से यहां के लोगों के जीवन में आएगा उजाला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..