Hindi News »Chhatisgarh »Ambikapur» 4 घंटे में 15 किमी पैदल चलकर स्वयं प्रकट हनुमान के दर्शन करने पहंुचे डेढ़ सौ श्रद्धालु

4 घंटे में 15 किमी पैदल चलकर स्वयं प्रकट हनुमान के दर्शन करने पहंुचे डेढ़ सौ श्रद्धालु

नेशनल हाईवे में लमगांव स्थित स्वयं प्रकट हनुमान मंदिर में दर्शन करने ग्राम भटको से करीब पंद्रह किमी की पैदल...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 02:00 AM IST

4 घंटे में 15 किमी पैदल चलकर स्वयं प्रकट हनुमान के दर्शन करने पहंुचे डेढ़ सौ श्रद्धालु
नेशनल हाईवे में लमगांव स्थित स्वयं प्रकट हनुमान मंदिर में दर्शन करने ग्राम भटको से करीब पंद्रह किमी की पैदल यात्रा कर डेढ़ सौ श्रद्धालुआंे का जत्था पहंंुचा। हनुमान जयंती के मौके पर भटको स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर से हर साल यह यात्रा लमगांव तक निकाली जाती है। सुबह मंदिर में पूजार्चना कर श्रद्धालु चार घंटे में सफर तय कर लमगांव मंदिर में दर्शन करने पहंुचे। इस दौरान लमगांव हनुमान मंदिर में विशेष आरती एवं हवन हुआ। यहां दिन भर भंडारा चलता रहा।

लमगांव के चोरकीडीह मेें स्वयं प्रकट हनुमान मंदिर में जयंती के मौके पर सुबह अखंड रामायण पाठ के साथ हनुमान जाप किया गया। विशेष पूजा के बाद हवन एवं पूर्णाहूति हुई। इधर भटको स्थित मंदिर से सुबह साढ़े सात बजे करीब डेढ़ सौ श्रद्धालुओं का जत्था पूजार्चना के बाद लमगांव के लिए रवाना हुआ। करीब चार घंटे बाद श्रद्धालुआंे ने स्वयं प्रकट हनुमान मंदिर मंे पूजार्चना कर सुख-समृद्धि की कामना की। भटको से लमगांव तक जयंती के कारण श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा। निशान लेकर यात्रा में विकास गर्ग, राकेश गर्ग, नंदकिशोर सहित अन्य युवा शामिल हुए।

धूल न उड़े इसलिए वाहनों की आवाजाही रोकी गई: बतौली से लमगांव तक सड़क निर्माण के कारण पूरा इलाका धूल से अटा हुआ है। ऐसे मेें पैदल मंदिर तक यात्रा में निकले श्रद्धालुओंं को धूल से परेशानी न हो इसके लिए बतौली व रघुनाथपुर पुलिस ने वाहनों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दी। इससे श्रद्धालुओं को कुछ राहत मिली।

मंदिर में आरती व हवन के बाद दिन भर चला भंडारा

हनुमान जयंती पर बतौली के लमगांव स्थित प्रकट हनुमान मंदिर में दर्शन करने पंद्रह किमी पैदल यात्रा कर पहुंचते श्रद्धालु।

प्राचीन हनुमान मंदिर में हवन-पूजन कर लोगों ने की सुख-समृद्धि की कामना

निकाली श्रीराम की शोभायात्रा

लखनपुर| हनुमान जयंती पर विहिप व बजरंग दल की अगुवाई में भगवान श्रीराम की शोभायात्रा निकाली गई। ठाकुरबाड़ी स्थित राम मंदिर से शोभायात्रा दोपहर तीन बजे शुरू हुई और नगर भ्रमण के बाद शिव मंदिर में इसका समापन हुआ। शोभायात्रा का नगर में जगह-जगह स्वागत किया गया। हनुमान जयंती पर मंदिर में विशेष पूजार्चना कर भंडारे का आयोजन किया गया। गुदरीबाजार स्थित हनुमान चबूतरा में शनिवार को मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रसाद वितरण किया गया।

रामानुंजगंज| प्राचीन हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई गई। सुबह पुष्प से श्रृंगार के बाद पूजा पाठ व हवन किया गया। पूर्णाहूित में शामिल होकर लोगों ने सुख समृद्धि की कामना की। पूजा के बाद महाप्रसाद का वितरण किया गया। मंदिर में सुबह से ही भक्तों की भीड़ लगी रही। नगर पंचायत के वार्ड ग्यारह में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर में जन्मोत्सव के दौरान रूद्रा अभिलेख किया गया। इस जाप में सैकड़ों लोगों ने एक साथ जाप किया। कार्यक्रम के संबंध में अजय सोनी ने बताया यहां के लोगोंे द्वारा पिछले सात सालों से जन्मोत्सव मनाया जा रहा है।

दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में भी मनी जयंती

बिश्रामपुर| नगर में स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती धूमधाम के साथ मनाई गई। जयंती अवसर पर अखंड रामायण पाठ का आयोजन चौबीस घंटे के बाद संपन्न हुआ। शनिवार को आचार्यों की उपस्थिति में हनुमान जी का सहत्रार्चन, पूजन, हवन, आरती के बाद मंदिर प्रांगण में भंडारे का आयोजन किया गया। सुबह से हनुमान जी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। आयोजन में पंडित बालकिशुन गर्ग के मार्गदर्शन में भोले महराज, सोनू महाराज सहित अन्य आचार्य शामिल हुए।

गांधीनगर हनुमान मंदिर में मना नौवां स्थापना दिवस

अंबिकापुर| गांधीनगर के हनुमान मंदिर में शनिवार को हनुमान जयंती श्रद्धापूर्वक मनाई गई। हनुमत सेवा समिति द्वारा मंदिर के नौंवे स्थापना दिवस के मौके पर श्रद्धालुओं के लिए विशेष व्यवस्था थी। जयंती के कारण सुबह से ही यहां श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। यज्ञाचार्य पं. अनिल पांडेय ने स्थापना दिवस पर सभी अनुष्ठान संपन्न कराए। इस मौके पर वेदी पूजन, हनुमान लला का महाभिषेक सुबह 11 बजे किया गया। इसके बाद विशेष पूजन कर महाआरती व भंडारे का आयोजन किया गया। मंदिर परिसर में चल रहे मारुति नंदन ज्ञान यज्ञ व रामकथा का समापन रविवार को किया जाएगा। स्कूल रोड स्थित हनुमान मंदिर में भी विशेष श्रृंगार कर आरती उतारी गई। यहां दिन भर पूजा करने श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहा। संगठित हिंद वाहिनी द्वारा गौरी मंदिर पुलिस लाइन से भगवान हनुमान की शोभायात्रा गाजे बाजे के साथ निकाली गई। हिमांशु जायसवाल के नेतृत्व में निकली शोभायात्रा नगर भ्रमण के बाद महामाया मंदिर में हुई।

हनुमान वाटिका में मनी धूमधाम से जयंती

सीतापुर| नगर के हनुमान वाटिका स्थित मंदिर में श्रद्धापूर्वक जयंती मनाई गई। एक दिन पूर्व शुुरु अखण्ड पाठ का शनिवार को समापन हुआ। इस मौके पर पूजा अर्चना के बाद भंडारे का भी आयोजन किया गया जिसमें काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। हनुमान वाटिका के पुजारी सुनील तिवारी ने कहा कि भगवान हनुमान नैतिकता के उच्च मानदंड, निष्ठा, शुचिता और श्रद्धा के श्रेात है। माना जाता है कि चैत्र माह के शुक्ल पक्ष के पंद्रहवें दिन भगवान हनुमान ने जन्म लिया था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Ambikapur

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×