• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Ambikapur
  • संबद्धता शुल्क 15 तक जमा करें वर्ना रोक दी जाएगी परीक्षा
--Advertisement--

संबद्धता शुल्क 15 तक जमा करें वर्ना रोक दी जाएगी परीक्षा

Ambikapur News - सरगुजा यूनिवर्सिटी के सभाकक्ष में प्राइवेट कालेज के प्राचार्यों की गंुरुवार को आयोजित बैठक में कुलपति प्रो....

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 02:00 AM IST
संबद्धता शुल्क 15 तक जमा करें वर्ना रोक दी जाएगी परीक्षा
सरगुजा यूनिवर्सिटी के सभाकक्ष में प्राइवेट कालेज के प्राचार्यों की गंुरुवार को आयोजित बैठक में कुलपति प्रो. रोहिणी प्रसाद ने कहा कि 15 मार्च तक सभी कालेज संबद्धता शुल्क की राशि जमा करा दें। ऐसा नहीं करने वाले कालेज के छात्रों की परीक्षा रोक दी जाएगी।

उन्होंने परिनियम-28 के अन्तर्गत कालेजों द्वारा कायिक राशि एवं सम्बद्धता शुल्क जमा नहीं किए जाने पर चेतावनी देते हुए जल्द से जल्द इसे जमा करने के लिए कहा। बैठक से नदारद रहने वाले प्राचार्यों को नोटिस जारी का भी निर्देश दिया। कुलपति प्रो. प्रसाद ने कहा कि परिनियम 28 का पालन नहीं करने पर महाविद्यालयों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि प्राचार्य एवं शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होने पर विश्वविद्यालय प्रशासन इस प्रावधान के अन्तर्गत प्राइवेट कालेजों की संबद्धता समाप्त कर देगा। उन्होंने सभी पदों पर जल्द भर्ती कराने को कहा। उन्होंने कहा कि कई निजी महाविद्यालयों ने उच्च शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित सीटों से अधिक छात्रों का एडमिशन कर लिया है। ऐसी मनमानी नहीं चलेगी और ऐसे छात्रों की परीक्षा रोक दी जाएगी। कुलपति ने कहा कि छात्रों के साथ किसी प्रकार का दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और उनसे अनुपस्थिति के नाम पर रुपए वसूलने का काम करने वाले महाविद्यालयों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी। प्रैक्टिकल के नाम पर पैसा लेने वाले कॉलेजों की अब खैर नहीं होगी और छात्रों को फेल करने या धमकी देने वाले कॉलेजों को भी नहीं बख्शा जाएगा। ऐसी अनियमितता की शिकायत मिलने पर उस महाविद्यालय की सम्बद्धता समाप्त की जा सकती है। इस बार यूनिवर्सिटी प्रशासन बाहर से बुलाए गए एक्सर्टनल के माध्यम से महाविद्यालयों में प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन करेगा। इससे आंतरिक परीक्षकों की भूमिका नगण्य हो जाएगी। कुलपति ने महाविद्यालयों को भविष्य में कोई भी लेन-देन कैशलेस करने की हिदायत दी। उन्होंने बताया कि नए शैक्षणिक सत्र से प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन करना जरूरी होगा।

परीक्षार्थियों से शुल्क एवं अनुपस्थिति के कारण परीक्षा से वंचित न करने का प्रयास करें। कुलसचिव विनोद कुमार एक्का ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए 15 मार्च से शुरू होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में महाविद्यालय प्रबंधन से सहयोग करने को कहा। बैठक् में विभिन्न कालेजों के प्राचार्य उपस्थित थे।

X
संबद्धता शुल्क 15 तक जमा करें वर्ना रोक दी जाएगी परीक्षा
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..