वाहन फिटनेस के 24 प्वाइंट, बिना जांच किए सर्टिफिकेट जारी कर रहे

Ambikapur News - सरगुजा जिले में हर साल सड़क हादसे में औसतन 150 से अधिक लोगों की जान जा रही है, लेकिन इसे रोकने के लिए वाहनों के फिटनेस पर...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news 24 points of vehicle fitness issuing certificates without checking
सरगुजा जिले में हर साल सड़क हादसे में औसतन 150 से अधिक लोगों की जान जा रही है, लेकिन इसे रोकने के लिए वाहनों के फिटनेस पर न तो आरटीओ विभाग ध्यान दे रहा और न ही पुलिस कुछ कर रही है। वाहनों के फिटनेस के लिए 24 प्वाइंट बनाए गए हैं, लेकिन ये सिर्फ फिटनेस सर्टिफिकेट जारी करने तक ही सिमट कर रह गए हैं। इससे हो यह रहा है कि कागजों पर तो हर गाड़ी फिट है, लेकिन सड़क पर आधे वाहनों में भी इसका पालन नहीं करते हैं।

हालत यह है कि ऐसी बसों धड़ल्ले से सवारी ढो रही हैं जिनकी हालत खस्ताहाल हो चुकी है। यह स्थिति तब है जबकि शहर से ही हर रोजाना करीब 500 बसें विभिन्न जगहों के लिए रवाना होती हैं। जिले में तो 10 हजार से मालवाहक पंजीकृत हैं। इसमें स्कूल बस व वैन अलग हैं। भास्कर ने शनिवार को पड़ताल की तो वाहनों में फिटनेस को लेकर कई खामियां सामने आईं। प्रतापपुर रोड में दोपहर में एक ऐसी बस मिली जिसके पीछे का हिस्सा पूरी तरह खस्ताहाल हो चुका था। कुछ में तो पीछे नंबर तक नहीं लिखा गया था। इसी प्रकार ऐसी हालत में कई और बस व दूसरे वाहन मिले। इसके बावजूद आरटीओ विभाग इनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा है। यही वजह है कि सालभर में भी आरटीओ में अनफिट वाहनों पर कार्रवाई का आंकड़ा 150 के ऊपर नहीं पहुंच पाता।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news 24 points of vehicle fitness issuing certificates without checking
COMMENT