सभी को मिलेगा रियायती दर पर राशन: सिंहदेव

Ambikapur News - भास्कर संवाददाता| अंबिकापुर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को उदयपुर जनपद के सरहदी...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:25 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news everyone will get ration at concessional rate sinhadev
भास्कर संवाददाता| अंबिकापुर

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस सिंहदेव ने शुक्रवार को उदयपुर जनपद के सरहदी एवं विधायक आदर्श ग्राम बकोई में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि घोषणा पत्र के मुताबिक हमारी सरकार सभी परिवारों को रियायती दर पर राशन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। नए राशन कार्ड बनाने का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा।

पंचायत मंत्री सिंहदेव ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को पहले की तरह 1 रुपए प्रति किलोग्राम चावल मिलेगा ही जो इनकम टैक्स के दायरे में हैं, उन्हें 10 रुपए प्रति किलोग्राम मिलेगा। बकोई ग्राम में सड़क का कार्य तेजी से पूरा होने वाला है। इससे कोरबा जाने के लिए आवागमन की सुविधा भी मिलेगी। गांव में सौर ऊर्जा संचालित बिजली सुविधा उपलब्ध है, लेकिन बरसात में बिजली की समस्या को दूर करने के लिए बिजली विभाग से स्थाई ट्रांसफार्मर लगाने पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बकोई ग्राम पहाड़ी पर होने के कारण बोरिंग से पानी की समस्या का समाधान नहीं हो रहा है। यहां पेयजल के स्थायी निदान के लिए स्टॉप डैम बनाकर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई चल रही है। सिंहदेव ने कहा कि छोटे झाड़ के जंगल के कब्जाधारी आदिवासी परिवार को अधिकतम 10 एकड़ तक वनाधिकार पत्र दिया जा रहा है। इसके साथ ही गैर आदिवासी परिवारों को भी वनाधिकार अधिनियम के तहत पट्टा दिए जा रहे हैं। गैर आदिवासी परिवार के लिए 2005 से तीन पीढ़ी तक का कब्जा होना जरूरी है। इस अवसर पर उदयपुर जनपद अध्यक्ष राजनाथ सिंह, उपाध्यक्ष राजीव कुमार सिंह, जिला पंचायत सदस्य भोजवंती सिंह सहित अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ओम चंदेल, उदयपुर एसडीएम प्रदीप साहू, सीएमएचओ डॉ पीएस सिसोदिया, जनपद सीईओ पारस पैकरा उपस्थित थे।

पंचायत मंत्री ने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की सुनीं समस्या

सिंहदेव ने चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएं सुनीं। इस दौरान उन्होंने बताया कि पेंडरखी में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खुलेगा तथा महिलाओं के लिए 10 लाख रुपए की लागत से सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। सिंहदेव ने वनाधिकार मान्यता पत्र के संबंध में बताया कि कोई भी परिवार 13 दिसंबर 2005 की स्थिति में नियमानुसार कब्जा होने पर पात्र होगा। पहाड़ कोरजा एवं पेंडरखी में कार्यक्रम को संबोधित कर लोगों की समस्याएं सुनी।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news everyone will get ration at concessional rate sinhadev
COMMENT