जंगलों को सफारी जैसा विकसित करने की जरूरत

Ambikapur News - पौधारोपण महाभियान के तहत वन मण्डल बलरामपुर की तरफ से शनिवार को जिला चिकित्सालय परिसर में वन महोत्सव कार्यक्रम का...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:25 AM IST
Balrampur News - chhattisgarh news forests need to develop like a safari
पौधारोपण महाभियान के तहत वन मण्डल बलरामपुर की तरफ से शनिवार को जिला चिकित्सालय परिसर में वन महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में विधायक एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष बृहस्पत सिंह, कलेक्टर संजीव कुमार झा, वन मण्डलाधिकारी विवेकानंद झा एवं निर्वाचित जनप्रतिनिधियों द्वारा जिला चिकित्सालय परिसर में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर विधायक एवं कलेक्टर ने आम नागरिकों के लिए मुफ्त पौधा बांटने वाले रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। विधायक ने कहा कि नरवा, गरुवा, घुरुवा एवं बाड़ी के तहत बनाये जा रहे गोठानों में भी पौधारोपण करने की कार्ययोजना बनाई गई है। इसके साथ ही हम सबको मिलकर स्कूल एवं ग्राम पंचायत परिसरों तथा खेत की मेड़ों में पौधारोपण करना है। विधायक ने पौधारोपण के साथ ही वनों एवं वन्य प्राणियों की सुरक्षा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हम सब की भागीदारी से हमारी आने वाली पीढ़ी का भविष्य बेहतर हो सकेगा। विधायक ने बलरामपुर-रामानुजगंज के बीच में स्थित घने वनों में मौजूद वन्य प्राणियों की संख्या का जिक्र करते हुए कहा कि राजधानी रायपुर में स्थित जंगल सफारी की तरह ही हमें भी वनों को विकसित करना होगा। उन्होंने ग्राम तातापानी में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित प्रथम सावन महोत्सव की सराहना की। उन्होंने तातापानी सावन महोत्सव के सफल आयोजन के लिए जनप्रतिनिधियों एवं स्थानीय नागरिकों से सहयोग की अपील की। इस अवसर पर एसपी टीआर कोसिमा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, प्रशिक्षु आईएफएस अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर विजय कुमार कुजूर, संयुक्त कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल समेत अन्य उपस्थित रहे।

तातापानी में बनेगी हर्बल वाटिका

कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कहा कि जिले का 47 प्रतिशत क्षेत्र वनों से हरा भरा है, जिसे हमें बचाना है। सभी गोठानों में पौधारोपण किया जा रहा है। तातापानी में उद्यान विभाग के सहयोग से हर्बल वाटिका बनाया जाएगा, जहां औषधि पौधे लगाये जाएंगे। हर्बल वाटिका का शुभारंभ 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर किया जाएगा। हमें वृक्षों को बचाने के लिए संकल्प लेना होगा और इसके लिए जनमानस को जोड़ना होगा। विवेकानंद झा ने बताया कि वन विभाग की तरफ से 27 सौ हेक्टेयर में 36 लाख पौधारोपण का लक्ष्य रखा गया है।

X
Balrampur News - chhattisgarh news forests need to develop like a safari
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना