बीकाम फर्स्ट इयर व एमकाम की परीक्षा में पूछे गलत सवाल, विवि ने मेल से सुधरवाई गलती

Ambikapur News - गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी की तरफ से आयोजित की जा रही काॅलेजों की वार्षिंक परीक्षा में एक बार फिर गलत प्रश्न पूछे जाने...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:00 AM IST
Ambikapur News - chhattisgarh news wrong question asked in bikam first year and mikam examination
गहिरा गुरु यूनिवर्सिटी की तरफ से आयोजित की जा रही काॅलेजों की वार्षिंक परीक्षा में एक बार फिर गलत प्रश्न पूछे जाने का मामला सामने आया है।

शुक्रवार को हुई बीकाम प्रथम वर्ष के हिंदी भाषा व एमकाम के स्टेटिसटिकल एनालिसिस विषय में एक-एक प्रश्न गलत पूछे गए और फिर यूनिवर्सिटी की तरफ से ही सभी काॅलेजों को ई मेल भेजकर सुधरवा भी दिया गया। इसके लिए छात्रों को समय भी नहीं दिया गया। गलत सवाल पूछे जाने व उसे दोबारा बिना यूनिवर्सिटी कमेटी की बैठक में रखे बिना सुधरवा दिए जाने से प्रश्नपत्र तैयार करने की प्रक्रिया भी सवाल उठने लगे हैं। जानकारों के अनुसार प्रश्नपत्र संशोधन कराने की जटिल प्रक्रिया होती है। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दोपहर तीन बजे से छह बजे तक बीकाम फर्स्ट इयर की हिंदी भाषा व एमकाम फर्स्ट इयर व सेकेंड इयर की स्टेटिसटिकल एनालिसिस की परीक्षा थी। बीकाम के छात्रों से प्रश्न क्रमांक 4 के प्रश्न में गलत सवाल पूछ दिया गया था। इसमें यह लिखा गया था कि निम्नलिखित शब्दों के अंग्रेजी पदनाम लिखिए। यह प्रश्न गलत था। इसे यूनिवर्सिटी ने मेल कर सुधरवा कर शब्दों के हिंदी पद नाम लिखिए करवाया । इसी प्रकार एमकाम प्रश्न क्रमांक 4 अधूरा ही पूछा गया था। इस प्रश्न में शिक्षा एवं रोजगार के मध्य पुरुष और स्त्री जनसंख्या में गुण-संबंध की मात्रा की तुलना कीजिए को जुड़वाया गया। दोनों गलतियों को सुधरवाने की प्रक्रिया में आधे से पौन घंटे का समय लिया गया लेकिन परीक्षा के समय में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई।

X
Ambikapur News - chhattisgarh news wrong question asked in bikam first year and mikam examination
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना