• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Ambikapur
  • 16 छात्रों ने जेईईई एडवांस के लिए किया क्वालिफाई, 10 किसान परिवार के बेटे
--Advertisement--

16 छात्रों ने जेईईई एडवांस के लिए किया क्वालिफाई, 10 किसान परिवार के बेटे

Dainik Bhaskar

May 02, 2018, 02:00 AM IST

Ambikapur News - जेईईई मेंस परीक्षा में अंबिकापुर प्रयास आवासीय विद्यालय के कक्षा 12वीं के 16 छात्रों ने सफलता अर्जिक की है। सभी...

16 छात्रों ने जेईईई एडवांस के लिए किया क्वालिफाई, 10 किसान परिवार के बेटे
जेईईई मेंस परीक्षा में अंबिकापुर प्रयास आवासीय विद्यालय के कक्षा 12वीं के 16 छात्रों ने सफलता अर्जिक की है। सभी जेईईई एडवांस के लिए क्वालीफाई हो गए हैं। इनमें पांच छात्राएं व 11 छात्र शामिल हैं। क्वालीफाई करने वाले छात्रों में 10 किसान के बेटे हैं। छात्रों की सफलता से उनके परिवार खुशियां मनाई जा रही है। इसकी खबर आने पर मंगलवार की देर शाम को कलेक्टर किरण कौशल, एसपी सदानंद कुमार जिला पंचायत सीईओ नम्रता गांधी ने हास्टल पहुंचकर छात्रों का हौसला बढ़ाया। कलेक्टर ने नीट परीक्षा की तैयरी कर रहे छात्रों से भी मुलाकात कर उन्हें प्रोत्साहित किया।

इन छात्र-छात्राओं का हुआ है चयन: जेईई एडवांस के लिए चयनित विद्यार्थियों में आस्तिक कुमार खैरा, आकाश एक्का, अक्षय कुमार तिर्की, जितेन्द्र कुमार सिंह, महेन्द्र कुमार सिंह, महिमा लकड़ा, ममता भगत, प्रदीप कुमार सारथी, राहुल पैकरा, ऋतु लकड़ा, रितेश कुमार जायसवाल, संध्या, संतोष कुमार कन्दरा, सोनम भगत, सुदीप कुमार, सुनील कुमार बाघमारे शामिल हैं। इनमें से रितेश कुमार जायसवाल को सर्वाधिक 75 अंक प्राप्त हुए हैं।

पहल के 7 छात्रोंे ने जेईई मेंस की परीक्षा में पाई सफलता: बलरामपुर| राजपुर में संचालित पहल कोचिंग संस्था के सात आदिवासी छात्रों ने जेईई मेंस की परीक्षा में सफलता हासिल की है। पहली बार इतनी संख्या में एक साथ छात्रों को जेईई मेंस की परीक्षा में सफलता मिली है। किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले इन छात्रों ने अब जेईई एडवांस की परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है। नक्सल प्रभावित जिले बलरामपुर में प्रयास कोचिंग संस्था के शुरू होने के बाद से यहां के ग्रामीण इलाके के छात्र जेईई सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओंे में सफलता हासिल कर रहे हैं। इस साल पहली बार सात छात्रांे को जेईई मेंस की परीक्षा में सफलता हासिल की। एसटी कैटेगरी में राजपुर लड़ुवा गांव के रघुबीर सिंह ने सबसे बेहतर 2939 रैंकिंग हासिल की है। खेती किसानी परिवार में अपने बेटे की सफलता से अभिभावक खुश हैं।

लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करने से मिलती है सफलता: अंबिकापुर| शहर की दो छात्राओं ने पहले ही प्रयास में जेईईई मेन परीक्षा पास करने में सफलता अर्जित की है। अंबिकापुर के मनेंद्रगढ़ रोड निवासी आदिती डबले का एससी वर्ग में 3441 रैंक मिली है वहीं निलीमा सरोज ने एसटी वर्ग में 2500 रैंक हासिल की है। निलिमा मूलत: जशपुर जिले के पत्थलगांव की रहने वाली है और वह अंबिकापुर में रहकर जेईईई की तैयारी कर रही थी। दोनों छात्राओं को एसपी सदानंद कुमार ने मंगलवार को अपने कार्यालय मे मिठाई खिलाकर शुभाकामनाएं दी। छात्राओं ने बताया कि एसपी ने ही उन्हें मेहनत करने प्रोत्साहित किया था। उनके प्रोत्साहन से दोनों को एक निजी कोचिंग सेंटर द्वारा अपने यहां निशुल्क कोचिंग दी जा रही थी। लक्ष्य निर्धारित कर कड़ी मेहनत करने से सफलता जरूर मिलती है।

X
16 छात्रों ने जेईईई एडवांस के लिए किया क्वालिफाई, 10 किसान परिवार के बेटे
Astrology

Recommended

Click to listen..