--Advertisement--

पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी देख सकेंगे प्रत्याशी-अभिकर्ता

Anchalik News - कलेक्टर जेपी पाठक की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की बैठक हुई। कलेक्टर ने उन्हें...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 02:06 AM IST
Balodabazar News - candidates will be able to see videography of the entire process agent
कलेक्टर जेपी पाठक की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की बैठक हुई। कलेक्टर ने उन्हें मतगणना प्रक्रिया से जुड़े चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत कराया।

कलेक्टर ने बैठक में स्ट्रांग रूम खोलने से लेकर परिणाम की घोषणा और इसके उपरांत ईवीएम मशीन को फिर से सीलबंद करने तक की प्रत्येक क्रियाकलाप की जानकारी दी। आयोग के निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक काम प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं की मौजूदगी में होगा। हर काम को वे देख सकेंगे और इन सभी की सबूत के तौर पर वीडियोग्राफी भी की जाएगी। उपस्थित सभी प्रत्याशियों और उनके अभिकर्ताओं ने इनका पालन करने और मतगणना स्थल पर संयमित व्यवहार करने का भरोसा दिलाया। मतगणना संबंधी उनकी अनेक शंकाओं और जिज्ञासाओं का अधिकारियों ने समाधान भी किया।

बैठक के बाद प्रत्याशियों को विस्तृत जानकारी के लिए चुनाव आयोग द्वारा तैयार की गई मतगणना अभिकर्ता पुस्तिका की प्रति भी दी गई। उन्होंने कहा कि 11 तारीख को सवेरे 7 बजे प्रत्याशियों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। चुनाव आयोग के प्रेक्षक भी इस दौरान साथ रहेंगे।

मास्टर ट्रेनर ने बताया- सही तरीके से भरे गए डाक मतपत्र ही मान्य होंगे

बैठक में मास्टर ट्रेनर केएस तिवारी और एसपी पांडेय ने बताया कि सवेरे 8 बजे डाक मतपत्रों की गणना के साथ मतगणना शुरू होगी। इसके आधा घंटे बाद 8.30 बजे से ईवीएम मशीनों से गणना शुरू होगी। प्रत्येक राउंड के परिणाम की माइक के जरिए सार्वजनिक घोषणा की जाएगी। हर राउंड के परिणाम की एक प्रति प्रत्याशी को उपलब्ध कराई जाएगी। मतगणना स्थल पर बोर्ड पर भी इसे प्रदर्शित किया जाएगा। मतगणना के दौरान आखिरी चरण के रूप में एक मतदान केंद्र के वीवीपेट पर्ची की गिनती भी की जाएगी। उन्होंने बताया कि चारों विधानसभा क्षेत्र में बड़ी संख्या में डाक मतपत्र पहुंचे हैं। डाक मतपत्र का लिफाफा खोलने पर पहले घोषणा पत्र देखा जाएगा। यदि यह सही तरीके से भरा हुआ पाया गया तो आगे के लिफाफे खोले जाएंगे अन्यथा इसे निरस्त माना जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल के समीप चाय-नाश्ता और भोजन की दुकान लगाने के लिए निजी दुकानदारों को अनुमति दी गई है।

पेन, कैलकुलेटर नहीं ला सकेंगे अभिकर्ता

गणना अभिकर्ताओं को कक्ष में पेन, केलकुलेटर, मोबाइल लेकर आने की मनाही है। कैलकुलेटर और पेन उन्हें जिला निर्वाचन कार्यालय की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। अपने साथ वे सारणीयन संबंधी कागजात और मतपत्र लेखा लेकर आ सकते हैं। अभिकर्ताओं के मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अलग द्वार बनाए गए हैं। उन्हें रिटर्निंग अफसर द्वारा जारी किए गए पास लेकर आना जरूरी होगा। कलेक्टर ने कहा कि मतगणना के एक दिन पहले अर्थात 10 तारीख को उम्मीदवार और उनके अभिकर्ता मतगणना स्थल पर की गई व्यवस्था का अवलोकन कर सकते हैं।

X
Balodabazar News - candidates will be able to see videography of the entire process agent
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..