विज्ञापन

सुबह 10.44 काे लगेगा भद्रा रात 9 के बाद करें दहन

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:36 AM IST

Anchalik News - राजिम| इस बार 20 मार्च को होलिका दहन होगा और 21 मार्च को लोग होली खेलेंगें। यह कहना है नगर के ज्योतिषभूषण पं....

Nayapara Rajim News - chhattisgarh news 1044 in the morning will be bhadra after 9 pm combustion
  • comment
राजिम| इस बार 20 मार्च को होलिका दहन होगा और 21 मार्च को लोग होली खेलेंगें। यह कहना है नगर के ज्योतिषभूषण पं. ब्रम्हदत्त शास्त्री का। उन्होंने कहा कि विशिष्ट त्योहार महोत्सवों में भद्रा का विशेष ध्यान रखा जाता है। भद्रा रहित त्योहार ही मनाए जाने की मान्यता हैं। विशेष रूप से श्रावण मास में रक्षाबंधन और फाल्गुन मास में होलिका दहन के समय भद्रा को त्यागकर पर्व मनाने का विधान हैं। इस बार बुधवार को भद्रा सुबह 10.44 मिनट से लग जाएगी, जो रात्रि 8.58 मिनट तक रहेगी। इसके बाद ही होलिका दहन किया जाएगा।

पं. शास्त्री ने बताया रात्रि 9 बजे से लेकर 11.59 मिनट तक शुभ अमृत एवं चल के युगों में होलिका दहन करना शुभ है। 21 मार्च को होलाष्टक समाप्त हो जाएगा और 6 अप्रैल से भारतीय नवसंवत्सर प्रारंभ हो जाएगा। 16 अप्रैल से गृहप्रवेश उपनयन तथा विवाह आदि के मांगलिक कार्यों का शुभारंभ हो जाएगा।

16 अप्रैल से शुरू होंगे मांगलिक कार्य

पं. ब्रम्हदत्त शास्त्री ने बताया 14 मार्च से होलाष्टक लगने के साथ ही मलमास की शुरुआत हो चुकी है। मलमास में किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य नहीं किए जाते। सूर्य के मीन राशि में प्रवेश के साथ ही मलमास प्रारंभ हो जाता है। 15 अप्रैल तक किसी भी प्रकार के शुभकार्य नहीं होगे। 16 अप्रैल से विवाह सहित अन्य मांगलिक कार्य प्रांरभ हो जाएंगे।

X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news 1044 in the morning will be bhadra after 9 pm combustion
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन