23 को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा मतदान

Anchalik News - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने यहां अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों में अब तक की...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 06:30 AM IST
Balodabazar News - chhattisgarh news 23 will be held from 7 am to 5 pm
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने यहां अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव तैयारियों में अब तक की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने मतदान केंद्रों में न्यूनतम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जनपद पंचायत और शिक्षा विभाग मिलकर इसे काम को करेंगे। कलेक्टर ने भीषण गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों में अनिवार्य रूप से बिजली और ठंडे पानी के लिए मटके का इंतजाम करने को भी कहा है। मतदान सामग्री का वितरण और मतों की गणना इस दफा भी नई मंडी परिसर में होगी। मंडी परिसर की व्यवस्था को भी चाक-चैबंद करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं।

बैठक में कलेक्टर ने प्रषिक्षण, सामग्री वितरण से लेकर मतदान कराकर आने के बाद सामग्री वापसी तक चुनाव आयोग के निर्देशों से अवगत कराकर कठोरता से पालन करने को कहा। उन्होंने बताया कि आयोग ने गर्मी के मौसम को देखते हुए सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान का समय रखा है। मतदान दलों के चुनाव के दौरान स्कूलों में ठहरने की व्यवस्था होगी। उन्हें अपने पैसे से भोजन करना होगा। स्कूलों की मध्याह्न भोजन बनाने वाली समूह अथवा रसोइया द्वारा इस काम में उन्हें सहयोग मिलेगा। लू को देखते हुए गर्मी से बचाव के लिए मेडिकल कीट भी उन्हें दी जाएगी।

सीएमएचओ ने बताया कि किट निर्माण का काम लगभग पूर्ण हो गया है। उन्होंने आदर्श और संगवारी मतदान केंद्रों में उपलब्ध की जाने वाली सेवाओं की भी जानकारी ली और साधारण रूप से इसके सजावट करने को कहा है। उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करके बिजली सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ एस जयवर्धन, अपर कलेक्टर जोगेंद्र नायक सहित बड़ी संख्या में अधिकारी उपस्थित थे।

मतदान दलों का आखिरी प्रशिक्षण कल से

लोकसभा चुनाव के लिए गठित मतदान दलों के अंतिम प्रशिक्षण में डाक मतदान की व्यवस्था भी होगी। जिला मुख्यालय में 18 से 20 अप्रैल तक तीसरा और अंतिम चरण का प्रशिक्षण यहां के पांच स्कूल-काॅलेजों में विधानसभा वार होगा। पहले दिन 18 अप्रैल को बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र, 19 को कसडोल विधानसभा क्षेत्र और 20 को बलौदाबाजार और भाटापारा विधानसभा क्षेत्र में ड्यूटी में लगे मतदान दलों का प्रशिक्षण होगा।

प्रशिक्षण केंद्र पर ही डाक मतदान की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए अलग से सुविधा केंद्र स्थापित किए गए हैं। राजनीतिक दल, प्रत्याशी अथवा उनके प्रतिनिधि इन सुविधा केंद्रों में डाक मतदान की प्रक्रिया देख सकते हैं। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा उन्हें पत्र के जरिए उपस्थिति के लिए सूचित भी किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कार्तिकेया गोयल ने चुनाव ड्यूटी में लगे सभी अफसर-कर्मचारियों को चुनाव आयोग की इस मतदान सुविधा का इस्तेमाल करने का आग्रह किया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी सचिन भूतड़ा ने बताया कि डीके काॅलेज, चक्रपाणि स्कूल, लक्ष्मी प्रसाद तिवारी स्कूल, मिनीमाता कॅालेज और आरकेजी हायर सेकंडरी स्कूल में प्रशिक्षण होगा। इन केंद्रों पर सुबह साढ़े 10 से शाम 5 बजे तक डाक मतदान किया जा सकता है। मतदान के उपरांत डाक मतपत्रों को जिला कोषालय में सुरक्षित रूप से जमा कराया जाएगा।

जिले में डाक मतदान के प्रभारी एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन ने बताया कि जिले में लगभग छह हजार के आस-पास कर्मचारियों की ड्यूटी मतदान दलों में लगाई गई है। इनमें से डेढ़ हजार के लगभग कर्मचारी जिले के बाहर के मतदाता हैं, उनका डाक मतपत्र का आवेदन संबंधित जिले के रिटर्निंग अफसर को भेज दिया गया है।

X
Balodabazar News - chhattisgarh news 23 will be held from 7 am to 5 pm
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना