स्वामी जी के विचारों को आत्मसात कर बच्चे लक्ष्य की प्राप्ति करें

Anchalik News - गरियाबंद| नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में स्वामी विवेकानंद की 156वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद, मां...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 02:32 AM IST
Gariyaband News - chhattisgarh news acquire the thoughts of swami ji and achieve the goal of children
गरियाबंद| नगर के सरस्वती शिशु मंदिर में स्वामी विवेकानंद की 156वीं जयंती मनाई गई। इस अवसर पर स्वामी विवेकानंद, मां भारती और भगिनी निवेदिता की झांकी के साथ नगर में शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें 500 से अधिक भैया-बहनों ने स्वामी जी के जयघोष के साथ ही उनके विचारों से संबंधित नारे भी लगाए। तत्पश्चात स्कूल में मंचीय कार्यक्रम का आयोजित कर स्वामी जी के विचारों और उनके प्रेरणास्रोत बातों को बच्चों को बताया गया।

इसके पहले मुख्य अतिथि शिक्षक सदानंद सर्वाकर, विशेष अतिथि शिक्षक लोकेश्वर सोनवानी, कमल नारायण वर्मा, अध्यक्षता प्राचार्य बिसरूराम प्रजापति ने करते हुए भारत माता, ओम और सरस्वती माता के छायाचित्र पर दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में स्वामी जी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके विचारों और प्रेरणास्रोत बातों से बच्चों को अवगत कराया गया। मुख्य अतिथि ने कहा स्वामी विवेकानंद अपने अदभुत और प्रेरणादायक विचारों के कारण न केवल देश में बल्कि दुनिया में भी लोकप्रिय हुए। अमेरिका के शिकागो में दिया गया उनका ओजपूर्ण भाषण आज भी याद किया जाता है। उन्होंने बच्चों से कहा कि वे स्वामी जी के विचारों को आत्मसात करें और संकल्प लेकर अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़े। कार्यक्रम में विशेष अतिथि लोकेश्वर सोनवानी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद को महान समाज सुधारक के रूप में जाना जाता है उनके ओजस्वी पूर्ण विचार युवाओं का मार्ग प्रशस्त करते है उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते है। विशेष अतिथि ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम में संस्थापक गिरीश दत्त उपासने, आचार्य बलदाऊ ध्रुव, प्रहलाद ठाकुर, यशवंत शर्मा, बलीराम निषाद, उमेश बघेल, ललेश पटेल, गोविंद साहू, दीदी उर्मिला उइके, किरण वर्मा, प्रीतिबाला निर्मलकर, मोनिका शर्मा, विद्या साहू, बमलेश्वरी पटेल सहित भैया-बहन व आचार्य दीदी उपस्थित थे।

गरियाबंद. नगर में निकाली गई स्वामी विवेकानंद की शोभायात्रा।

खरोरा में अभाविप ने माल्यार्पण कर जयंती मनाई

खरोरा|
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर उनके छायाचित्र पर तिलक एवं माल्यार्पण कर जीवनी में प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर अभाविप के तिल्दा जिला संयोजक सुमित सेन ने बताया कि एक विवेकानंद हुए थे, जिनकी अनुगूंज अब तक जारी है। हर युवा विवेकानंद बने, बस इसकी अब तैयारी है। कार्यक्रम में शंकर कमल, निहाल देवांगन, खोमेश्वर यादव, दामोदर देवांगन, संजय सेन, दिलराज, चेतक, लीलेश, संस्कार, विजय, किशोर, गौतम, मनीष वर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

X
Gariyaband News - chhattisgarh news acquire the thoughts of swami ji and achieve the goal of children
COMMENT