अमितेश बोले- राजिम में कौशल्या मंदिर बनाकर पवन दीवान का सपना पूरा करेंगे

Anchalik News - नगर के यादव धर्मशाला में साहित्य सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक अमितेश शुक्ला ने मां सरस्वती की पूजन...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:20 AM IST
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news amitesh bole kaushalya will complete the dream of pawan diwan by constructing a temple in rajim
नगर के यादव धर्मशाला में साहित्य सम्मेलन का शुभारंभ मुख्य अतिथि विधायक अमितेश शुक्ला ने मां सरस्वती की पूजन अर्चन कर किया। इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने पवन दीवान को याद करते हुए कहा कि उनका सपना था राजिम में कौशल्या मंदिर बनाने का और इसे हम ही लोग बनाएंगे।

शुक्ला ने कहा छत्तीसगढ़ में पहाड़, नदी अौर झरना का छुटपन से आनंद लिया। इस वजह से छत्तीसगढ़ से लगाव है। छत्तीसगढ़ी से स्नेह प्रेम जरूर करें, लेकिन अंधा प्रेम नहीं करना चाहिए। छत्तीसगढ़िया असली कौन है? इस पर चर्चा करें तो बहुत लंबा है। इसका फायदा लेकर कुछ लोग बड़े-बड़े पदों पर पहुंच गए हैं और औरंगजेब टाइप के लोग दिल्ली में कब्जा कर लिए हैं। हमारी 50 वर्ष में बहुत ही बुरी स्थिति में थी पर आज सुधार हुआ है। राजभाषा हिंदी पर हमें गर्व होना चाहिए और छत्तीसगढ़ी हमारी दाई है।

उन्होंने कहा कि तरक्की का कारण अंग्रेजी भी है। आज भारत विश्व में अपनी पहचान बना चुका है और तेजी से तरक्की कर रहा है। छत्तीसगढ़ी बोलने वाले को दिल्ली और विदेश में देहाती कहा जाता है। इस तरह से संकुचित दृष्टिकोण नहीं होनी चाहिए बल्कि छत्तीसगढ़ी के साथ-साथ हिंदी और अंग्रेजी भी हमें जानना जरूरी है, तभी हम विकास कर पाएंगे। अध्यक्षीय उद्बोधन में जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैसाखू साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ी में लिखने-बोलने का प्रयास होना चाहिए। इस पर हमें ध्यान देने की जरूरत है। इस अवसर पर अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंटकर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष सुघरमल आड़े, डॉ. आनंद मतावले, सुनील तिवारी, अशोक श्रीवास्तव, राम कुमार गोस्वामी, गिरीश राजानी, राम नारायण साहू, कालूराम ध्रुव, पद्मा दुबे, प्रीति पांडेय, संतोष सोनकर मंडल, जितेंद्र सुकुमार, गोकुल सेन, केवरा यदु, थानू राम निषाद, रामकुमार साहू, मोतीलाल साहू, टीकम सेन आदि उपस्थित थे।

राजिम. यादव धर्मशाला में आयोजित साहित्य सम्मेलन में उपस्थित नागरिक।

नहर लाइनिंग के लिए राशि स्वीकृत, अगले साल से काम

विधायक ने कहा श्यामा चरण शुक्ला का सपना था नदी में एनीकट बनने के बाद 12 महीना पानी रहे, इस सपनों को भी हम ही लोग पूरा करेंगे। किसानों की समस्या को देखते हुए नाहर लाइनिंग के लिए करोड़ों स्वीकृत करा दिया हूं, अगले साल काम प्रारंभ हो जाएगा। डीपी देशमुख, संतोष सेन, रामेश्वर शर्मा, सुखदेव साहू ने छत्तीसगढ़ी बोली को ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर जोर दिया।

छत्तीसगढ़ी बोली को आठवीं अनुसूचित में शामिल करने के लिए संसद में आवाज उठाउंगा: चुन्नीलाल

साहित्य सम्मेलन में पुस्तक का विमोचन करते हुए अतिथि।

साहित्य सम्मेलन एवं पुस्तक विमोचन के समापन समारोह मेें दिनेश चौहान द्वारा रचित त्रिवेणी धारा-2 पुस्तक का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि नवनिर्वाचित सांसद चुन्नीलाल साहू ने कहा कि मैंने लोकसभा में छत्तीसगढ़ी में शपथ लेने का मन बनाया था, लेकिन वहां बताया गया कि छत्तीसगढ़ी बोली आठवीं अनुसूची में शामिल नहीं है, इसलिए छत्तीसगढ़ी में शपथ नहीं ले सकते। मुझे यह जानकर बहुत दुख हुआ।

संसद में देखा कि कोई अंग्रेजी में तो कोई मलयालम में तो कोई उड़िया और कन्नड़ भाषा में शपथ लिया। जब मैंने जानकारी हासिल की तो पता चला कि पूर्ववर्ती रमन सरकार ने छत्तीसगढ़ी भाषा को सूची में शामिल करने के लिए विधानसभा में पास कर लोकसभा में भेज दिया है, लेकिन वहां अटका हुआ है। मैं लोकसभा में छत्तीसगढ़ी को आठवीं अनुसूची में लाने आवाज उठाऊंगा। सांसद ने कहा कि साहित्य से भी राजिम को आगे बढ़ाएंगे। यह बहुत खुशी की बात है कि छत्तीसगढ़ का सम्मान छत्तीसगढ़िया रामेश्वर तेली को केंद्रीय मंत्री परिषद में शामिल कर किया गया है। तेली भले ही असम से हैं, लेकिन पहले छत्तीसगढ़ में ही रहते थे।

जिला भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष पूर्णिमा चंद्राकर ने कहा कि कवि अौर साहित्यकार अपनी लेखनीय के माध्यम से हंसाता है तो कभी रुलाता है। असली कविता वही है जो लोगों के दिल छू लेती है। भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. रामकुमार साहू, राजिम भक्तिन मंदिर समिति के अध्यक्ष डॉ. महेंद्र साहू एवं महेश यादव ने अपने उद्बोधन में कवि एवं साहित्यकारों के आयोजन की सराहना की। आयोजन समिति ने अतिथियों का सम्मान अौर कुछ साहित्यकारों एवं कवियों को गमछा एवं श्रीफल भेंट किया गया।

Nayapara Rajim News - chhattisgarh news amitesh bole kaushalya will complete the dream of pawan diwan by constructing a temple in rajim
X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news amitesh bole kaushalya will complete the dream of pawan diwan by constructing a temple in rajim
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news amitesh bole kaushalya will complete the dream of pawan diwan by constructing a temple in rajim
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना