पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Balodabazar News Chhattisgarh News Bad Seed Supply To Farmers In Bitcule Bhatbhara Predator Kesli

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिटकुली, भटभेरा, शिकारी केसली में किसानों को खराब बीज सप्लाई

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिटकुली, भटभेरा, शिकारी केसली और सुहेला सहकारी समिति में बीज निगम के माध्यम से खराब बीज प्रदाय किए जाने पर किसानों में गहरी नाराजगी है। भटभेरा समिति के कृषक सदस्य दिनेश्वर वर्मा, प्रीतम साहू , शिकारी केसली के सीताराम वर्मा, नारायण यदु, खपराडीह के रेवाराम बघमार, नरेश बघमार आदि ने बताया कि महामाया और स्वर्णा किस्म के बीजों में हर साल की तरह इस बार भी करगा ( काले पड़े चुके) की मात्रा मिली हुई है।

किसानों को मिले इन खराब बीजों को छांटकर निकालने के लिए दोबारा मेहनत करना पड़ रहा है। बिटकुली समिति के आरएईओ गौरव सिरमौर ने बताया कि नवापारा के किसान मालिक राम निषाद की शिकायत पर उसे दूसरा बीज उपलब्ध कराया गया। भारतीय किसान संघ के प्रदेश मीडिया प्रभारी नवीन शेष ने कहा कि बीजों की व्यवस्था का जिम्मा राज्य में बीज निगम पर है और बीज निगम किसानों का पंजीयन कर उन्हीं से बीज उत्पादन करवाता है। बीज उत्पादन में किसानों को बहुत सी प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है और अंत में बीजों की ग्रेडिंग भी की जाती है तब जाकर किसानों का बीज पास होता है। इतना सब होने के पश्चात वह बीज पुनः किसानों को दिया जाता है। उसके बाद भी प्रदाय किए जाने वाले बीज का खराब होना बीज निगम पर निश्चित रूप से सवाल उठाता है। उन्होंने दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। भटभेरा समिति अध्यक्ष संतोष चंद्राकर ने कहा कि जब धान ग्रेडिंग किया जाता है तो उस धान में खराब बीज कैसे आ जाता है और उन खराब बीजोंं के कारण फसल की गुणवत्ता भी खराब होती है और उसी धान को लेने से समितियां आनाकानी करती हैं जिससे कुल मिलाकर घाटा तो किसानों को ही होता है । उन्होंने खराब बीज सप्लाई करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की है।

बीज निगम से खरीदे गए धान बीज से निकला खराब धान।

शीड इंस्पेक्टर ने स्वीकारा-खराब हैं बीज

किसानों की शिकायत पर शीड इंस्पेक्टर महेश पैकरा एवं सिमगा एसएडीओ डीडी डहरे उक्त समितियों में सोमवार को सैंपलिंग के लिए पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि शिकारी केसली के बीजों में 1 से 2% तक करगा दिखाई दिया है जबकि अन्य समितियों में धान बीज का स्टाक नहीं था। बलौदाबाजार कृषि विभाग के उपसंचालक एमडी मानकर ने कहा कि मामला बीज निगम का है और बीज संबंधी सवाल का जवाब उन्हीं से पूछा जाए तो बेहतर होगा, हम तो केवल वितरण करते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें