बच्चों का शोषण हो तो 1098 पर करें शिकायत

Anchalik News - गरियाबंद| बाल श्रमिक निषेध दिवस के श्रम विभाग द्वारा जनपद पंचायत के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:40 AM IST
Gariyaband News - chhattisgarh news complaints of exploitation of children on 1098
गरियाबंद| बाल श्रमिक निषेध दिवस के श्रम विभाग द्वारा जनपद पंचायत के सभागार में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एसडीएम बीआर साहू की अध्यक्षता में किया गया। एसडीएम ने कहा कि बाल श्रम एक प्रकार की सामाजिक बुराई है। अगर कोई बच्चा चाय दुकान, होटल में काम करते पाए गया तो दुकान मालिक के विरूद्ध दण्डनीय अपराध दर्ज होगा। जिला बाल संरक्षण समिति सचिव जगरानी एक्का ने बताया कि बच्चों के उपर हो रहे शोषण की शिकायत निःशुल्क चाइल्ड हेल्प लाइन नम्बर 1098 पर की जा सकती है।

श्रम पदाधिकारी डीएन पात्र ने कहा कि बालक एवं किशोर श्रम प्रतिषेध एवं विनियमन अधिनियम के तहत 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों को खतरनाक संस्थाओं जैसे ईट भट्ठे, बस, गैरेज इत्यादि मे कार्य करते पाए जाने पर मालिकों के ऊपर 6 माह से 2 साल तक की सजा एवं 20 हजार से 50 हजार तक जुर्माने का प्रावधान है। कार्यशाला में चेम्बर आॅफ कामर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष रज्जू भाई मेमन ने शराब की दुकानों, पेट्रोल पम्प में बाल श्रमिकों पर प्रतिबंध लगाने के विचार रखे। कार्यशाला में जनपद सीईओ एचआर सिदार, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी नीलम देवांगन, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह क्षत्री आदि उपस्थित थे।

दुकानों पर पहुंची टीम, बाल श्रमिक नहीं रखने की सूचना का बोर्ड लगाएं

अंतरराष्ट्रीय बाल श्रमिक निषेध दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा बाल श्रम उन्मूलन सप्ताह के दौरान बाल श्रम को हतोत्साहित करने व उसकी रोकथाम के लिए कार्यवाही की जा रही है। इसके तहत श्रम विभाग की टीम 10 से 15 जून तक जिले के होटल, ढाबों, कारखानों, पेट्रोल पम्प, शराब दुकान, मोटर गाड़ियों, किराना, कपड़ा व पटाखे की दुकानों में रेस्क्यू अभियान चलाया जा रहा। बुधवार और गुरुवार को श्रम निरीक्षक एसआर पटेल के नेतृत्व में टीम ने नगर के कई दुकानों का निरीक्षण किया। इस दौरान दुकान मालिकों को बाल श्रमिक अधिनियम से अवगत कराया गया। दुकानों के बाहर सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए। जहां सूचना बोर्ड नहीं लगा था उसे नोटिस दिया गया।

X
Gariyaband News - chhattisgarh news complaints of exploitation of children on 1098
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना