साल भर में ही धंस गए मनरेगा में खोदे गए कुएं, हितग्राहियों को राशि भी नहीं मिली

Anchalik News - फिंगेश्वर| सिंचाई व पेयजल के लिए गांवों में मनरेगा के तहत खोदे जा रहे कुएं भी अब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने लगे हैं।...

Jul 14, 2019, 06:35 AM IST
Chhura News - chhattisgarh news drains dug in mnrega during the year beneficiaries did not get any funds
फिंगेश्वर| सिंचाई व पेयजल के लिए गांवों में मनरेगा के तहत खोदे जा रहे कुएं भी अब भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ने लगे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने वाले लोगों के लिए मनरेगा के तहत छुरा विकासखंड मुख्यालय की मोंगरा ग्राम पंचायत में कुएं खोदे गए। पंचायत मुख्यालय मोंगरा व आश्रित ग्राम कांदागड़ी में 7 कूप खनन किए गए जो समय से पहले ही धंस गए। और तो और कुआं बनाने जिन लोगों ने अपनेी जेब से पैसे लगाए थे, वे हितग्राही पैसों के लिए चक्कर काट रहे हैं।

अप्रैल 2018 में में ग्राम कांदागड़ी 4 व मोगरा में 3 कुओं का खनन किया गया जिसमें 84 हजार रुपए मजदूरों और एक लाख 7 हजार रुपए सामग्री (सीमेंट, गिट्टी, रेत आदि) क्रय करने के नाम पर दी गई। कुआं बने अभी साल भर भी नहीं हुआ है कि कांदागड़ी में बने कुएं भरभराकर गिर गए। वहीं कुछ कुओं में दरारें भी आने लगी हैं। इतना ही नहीं बल्कि योजना के तहत हितग्राहियों द्वारा कुआं बनाने में खर्च की गई राशि का आज तक भुगतान नहीं किये जाने से ग्रामीण कर्ज में डूब गए हैं। ग्रामीण मनीराम पिता लुदुराम ने भास्कर को बताया कि मनरेगा में खुदवाए गए कुएं में श्रमिकों का भुगतान कर दिया है किंतु कुंआ बनाने में ईंट सीमेंट गिट्टी बोल्डर का खर्च 40 हजार मुझे अब तक नहीं मिला है। मैंने साहूकार से कर्ज लेकर सरकार के कहने पर ही अपनी जमीन पर कुआं खुदवाया था।

फिंगेश्वर. कांदागड़ी में खोदा गया कुआं एक साल में ही धंस गया।

सीईओ से हितग्राहियों ने मांगा पैसा

इसी प्रकार गांव में जितने भी कुएं खोदे गए हैं, किसी का पूरा खर्च हितग्राहियों को नहीं मिला है। मामले में सचिव द्वारिका सेन व सरपंच बसंती बाई की शिकायत 21 जून को ग्रामीण राजेन्द्र सिंह, हरीशचंद्र, मनीराम, सोनसाय, अर्जुन, सहित कई लोगों ने सीईओ ने जनपद पंचायत छुरा से की है तथा राशि दिलाने की मांग भी की है। मामले में सीईओ नारद मांझी ने कहा कि वे मौका मुआयना कर लापरवाही करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे।

X
Chhura News - chhattisgarh news drains dug in mnrega during the year beneficiaries did not get any funds

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना