विज्ञापन

काले मोतियाबिंद से आंखों की रोशनी चली जाती है, नियमित जांच कराते रहें

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 02:40 AM IST

Anchalik News - पलारी| आंखों की बीमारी काला मोतियाबिंद चोरी छुपे कब आए और हमला कर दे पता ही नहीं चलता, इसलिए समय-समय पर आंखों की जांच...

Palari News - chhattisgarh news eyesight goes away from black cataracts keep checking regularly
  • comment
पलारी| आंखों की बीमारी काला मोतियाबिंद चोरी छुपे कब आए और हमला कर दे पता ही नहीं चलता, इसलिए समय-समय पर आंखों की जांच कराते रहें। काला मोतियाबिंद से आंखों की रोशनी चली जाती है, जो दोबारा वापस नहीं आती चाहे कोई सा भी इलाज करा लें। यह सुझाव विकासखंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. एफआर निराला ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में नेत्र जांच के दौरान लोगों को दिए।

उन्होंने कहा कि काला मोतियाबिंद किसी भी उम्र में हो सकती है। माता-पिता में यदि यह बीमारी है तो बच्चों में भी काला मोतियाबिंद का प्रभाव देखने को मिलता है। विशेषकर 40 वर्ष के उम्र के आसपास आंख की जांच करानी चाहिए। साथ में ब्लड प्रेशर व शुगर की भी नियमित जांच कराते रहना चाहिए। नेत्र चिकित्सा अधिकारी राम कुमार साहू ने बताया कि आंखों की दबाव की जानकारी डिजिटल और टोनॉमिटर के माध्यम से लेकर मरीजों को सलाह दी जा रही है। आंखों में दबाव अधिक होने पर नस सूखने की संभावना रहती है, जिससे आंख की पर्दे में रक्त प्रवाह कम या न के बराबर होने से कुछ भी दिखाई नहीं देता। सिर में दर्द, चक्कर आना, उल्टी, चिड़चिड़ापन आदि होने पर नेत्र विशेषज्ञ से परामर्श लें। जानकारी ही बचाव है।

स्वास्थ्य केंद्र पलारी में चिकित्सा अधिकारी ने लोगों को जागरूक किया

पलारी. स्वास्थ्य केंद्र में आंखों की जांच करते हुए डॉक्टर।

स्वास्थ्य केंद्रों में हो रही आंखों की जांच

डॉ. निराला ने कहा कि लागे स्वास्थ के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। लोगों को जागरूक करने व परामर्श देने 12 मार्च से 18 मार्च तक हर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में नेत्र जांच की जा रही है। दतान में मधु यादव, ओडन में जागेश्वरी चौहान, जर्वे में सरिता, कोसमंदी में शिल्पा साहू एवं पलारी रोहांसी में नेत्र चिकित्सा अधिकारी आरके साहू द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

X
Palari News - chhattisgarh news eyesight goes away from black cataracts keep checking regularly
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन