विज्ञापन

फसल बीमा के भुगतान के लिए किसान फिर कलेक्टर से मिले

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 03:21 AM IST

Anchalik News - लगातार ग्राम तुलसी (मानपुर) के किसान फसल बीमा भुगतान की मांग जिला प्रशासन से कर रहे हैं। इसी तारतम्य में शुक्रवार...

Tilda News - chhattisgarh news farmer to pay for crop insurance then collector
  • comment
लगातार ग्राम तुलसी (मानपुर) के किसान फसल बीमा भुगतान की मांग जिला प्रशासन से कर रहे हैं। इसी तारतम्य में शुक्रवार को ग्राम तुलसी (मानपुर) के किसान राज्यसभा सांसद छाया वर्मा के साथ रायपुर जाकर कलेक्टर डॉ. बसवराजू एस से मिले और बीमा राशि के भुगतान पर हो रही देरी पर कलेक्टर से जवाब मांगा।

कलेक्टर ने बताया कि यह काम उनकी प्राथमिकता सूची में है। चूंकि विषय केंद्र सरकार का है और मेरे नियंत्रण से बाहर है इसलिए भुगतान में विलंब हो रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के कृषि विभाग को पुनः पत्र लिखकर किसानों को शीघ्र भुगतान के लिए कहा है। कलेक्टर ने बताया कि अभी लोकसभा चुनाव के कारण भुगतान में देरी हो सकती है लेकिन किसानों को फसल बीमा का भुगतान होना ही है। बता दें कि नकटी और तुलसी गांव के किसानों ने कलेक्टर से पिछली मुलाकात में कहा था कि यदि लोकसभा चुनाव के पहले यदि फसल बीमा का भुगतान नहीं हुआ तो चुनाव बहिष्कार करेंगे। सांसद के साथ ग्राम तुलसी के रामचन्द्र वर्मा, डेरहा प्रसाद वर्मा, बैसाखू साहू, कमला सिरमौर, योगेन्द्र सिरमौर आदि किसान शामिल थे। भास्कर इस मुद्दे को लगातार प्रकाशित कर रहा है।

फसल बीमा की शिकायत करने कलेक्टोरेट पहुंचे तुलसी के किसान।

पोर्टल में गलत एंट्री के कारण नहीं मिला लाभ

प्रमं फसल बीमा योजना के तहत तुलसी 2 ग्राम पंचायत तुलसी के 90 किसानों के खातों के 115. 427 हेक्टेयर यानी 288.56 एकड़ व 57 कृषक ग्रामः नकटी, सिंचित भूमि का, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक रायपुर की शाखा तिल्दा की प्राथमिक कृषि सहकारी समिति सरफोंगा में बीमा की प्रीमियम राशि जमा की गई। इसमें फसल कटाई प्रयोग आंकड़ों के अनुसार फसल क्षतिपूर्ति 25400. 24 रुपए हेक्टेयर के हिसाब से बीमा क्षतिपूर्ति राशि दोनों गांवों को लगभग 40 लाख रुपये भुगतान होना चाहिए था, जो आज तक अप्राप्त है।

इसलिए नहीं मिला किसानों को फसल बीमा का लाभ

उपसंचालक कृषि रायपुर से के मुताबिक क्षतिपूर्ति गणना पत्रक में ग्रामः तुलसी 2 का पंचायत कोड 129752 के 90 किसानों के नाम हैं, फसल बीमा पोर्टल में गलत एंट्री होने के कारण ग्रामः तुलसी 3 ग्राम पंचायत तुलसी (असौंदा) पंचायत कोड 129751 रा.नि.मं. खरोरा तह.तिल्दा जिला रायपुर में शामिल हो गया, जिसके कारण बीमा दावा क्षतिपूर्ति शून्य मान ली गई। इस कारण ग्रामः तुलसी 2 ग्राम पंचायत तुलसी (मानपुर) पंचायत कोड 129752 के कृषक वास्तविक दावा लाभ से वंचित रह गये। उसी तरह ग्राम नकटी, पंचायत तुलसी मानपुर को ग्राम पंचायत तुलसी (तिलदा) में शामिल करने के कारण सही ढंग से बीमा राशि भुगतान नही हुआ है।

किसानों ने कहा- हाईकोर्ट से भी हो चुका फैसला

तुलसी 2 के किसान रामचंद्र वर्मा ने भास्कर को बताया कि 25 जुलाई 2018 से लेकर 15 जनवरी तक कुल 25 बार से भी अधिक बार दफ्तरों के चक्कर लगा चुके हैं । हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी उस पर भी न्यायाधीश ने 26 नवंबर को निर्णय दे दिया कि 6 माह के भीतर कलेक्टर किसानों को फसल बीमा भुगतान कराना सुनिश्चित करें।

X
Tilda News - chhattisgarh news farmer to pay for crop insurance then collector
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन