कटगी में उल्टी-दस्त की शिकायत पिछले साल 100 लोग बीमार पड़े थे

Anchalik News - बरसात के पहले ही पानी को शुद्ध करने स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर क्लोरीन गोली बांटी जानी चाहिए, लेकिन कटगी सहित...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:40 AM IST
Dongridih News - chhattisgarh news last year 100 people were sick complaining of vomiting and diarrhea
बरसात के पहले ही पानी को शुद्ध करने स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर क्लोरीन गोली बांटी जानी चाहिए, लेकिन कटगी सहित आसपास के क्षेत्रों में कहीं भी ये गोलियां नहीं बांटी गई हैं। परिणाम भी सामने है-कटगी में 4 लोग उल्टी दस्त से प्रभावित भी हो चुके हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कटगी से मिली जानकारी के अनुसार यहां 3 मरीज उल्टी दस्त के सविता देवांगन, गणेश देवांगन, रीना साहू भर्ती हैं जबकि एक मरीज कल भर्ती हुई थी जो ठीक नही‌ं हुई है, लेकिन घर चली गई है। ये सभी मरीज ग्राम कटगी के महामाया पारा के हैं, जहां पिछले वर्ष 100 से भी ज्यादा मरीज उल्टी दस्त से प्रभावित हुए थे और लगभग 15 दिनों तक प्रकोप चला था। बताना जरूरी है कि गुरुवार को ही इसी तरह के मामले में देवसुंदरा में कन्या छात्रावास की 4थी की छात्रा मुस्कान पाटले की मौत हो गई थी।

इस वर्ष भी कटगी के इस मुहल्ले में अब तक स्वास्थ्य या पीएचई विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया है जिसके परिणाम पुनः उल्टी दस्त से लोग पीड़ित होने लगे हैं। पिछले वर्ष हुई उल्टी-दस्त का कारण हैंडपंप का दूषित पानी पीना था। इस वर्ष भी लोग उसी हैंडपंप का पानी पी रहे हैं। महामाया पारा के युवा सतीश शर्मा, रामचरण साहू, लक्ष्मण साहू आदि ने बताया कि इस मुहल्ले में 2- 3 वर्ष से लगातार उल्टी दस्त की शिकायत सामने आ रही है। अभी गर्मी में भी उल्टी दस्त शुरू हो गई थी। इस पर स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से ध्यान दे और क्लोरीन गोली घर-घर बंटवाए एवं उल्टी-दस्त से बचने के उपाय भी बताए।

पिछले साल जिस हैंडपंप का पानी पिया था, उसका अभी भी पी रहे

कसडोल. प्राथमिक स्वास्थ केंद्र कटगी में भर्ती उल्टी दस्त के मरीज।

सेल में मितानिनें को दी गईं दवाएं खत्म

ग्राम सेल की मितानिन अमरीका बाई साहू एवं कटगी की मितानिन सविता यादव ने भी बताया कि क्लोरीन गोली नहीं मिली है, स्वास्थ्य विभाग से उल्टी-दस्त, मलेरिया, पेट दर्द, बुखार आदि के लिए ओआरएस घोल का पैकेट, पैरासिटामॉल, मेट्रोजिल, एवं मलेरिया की दवाई 2 -3 माह पहले मिली थी वह भी खत्म हो गई है।

मितानिनों की शिकायत- एक माह माह से मांग रहे, 50 गांवों में दवाएं नहीं बंटी हैं

बताना जरूरी है कि बरसात शुरू होते ही गंदगी बढ़ने से लोगों को उल्टी दस्त की शिकायत होने लगती है जिससे बचाने स्वास्थ्य विभाग द्वारा बरसात शुरू होते ही कुआं, हैंडपंप में ब्लीचिंग पाउडर डालने लोगों को ब्लीचिंग पाउडर व क्लोरीन की गोलियां बांटी जाती है। कटगी सेक्टर के महिला एवं पुरुष स्वास्थ्य कर्मचारियों ने बताया कि क्लोरीन गोलियां विगत एक माह से मांग रहे हैं लेकिन अब तक नहीं दी गई हैं। इस क्षेत्र के 7 उप स्वास्थ्य केंद्रों के अंतर्गत आने वाले 50 गावों में कहीं दोनों दवाएं नहीं बंटी है। इस क्षेत्र की एएनएम निर्मला पाटले आमखोहा, शोभा द्विवेदी कटगी, गंगा साहू रामपुर एवं रंजीत एमपीडब्ल्यू चौहान मलदा ने बताया कि हम लोग एक माह से क्लोरीन गोलियां की मांग कर रहे हैं पर अब तक नही‌ं मिली है, सिर्फ ब्लीचिंग पाउडर मिला था जिसे मितानिन को दिया है।

छिटपुट शिकायत तो चलती है: बीएमओ

इस संबंध में बीएमओ डॉ. सीएस पैकरा ने बताया कि पूरे ब्लॉक में बरसात के पूर्व मलेरिया, उल्टी-दस्त, पेट दर्द, बुखार आदि की दवाएं उप स्वास्थ्य केंद्रों के माध्यम से सभी मितानिनों को बांटने के लिए दी गई है। साथ पानी को साफ रखने ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन की गोलियां भी सभी जगह भेजी गई हैं लेकिन किसी कारणवश कटगी सेक्टर में नहीं पहुंची होगी, मैं पता कर शीघ्र ही भिजवा दूंगा। अभी तक कहीं भी उल्टी-दस्त की ज्यादा मात्रा में शिकायत नहीं मिली है, छिटपुट शिकायत तो मौसम के अनुसार होती रहती है।

X
Dongridih News - chhattisgarh news last year 100 people were sick complaining of vomiting and diarrhea
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना