• Hindi News
  • Chhatisgarh
  • Anchalik
  • Nayapara Rajim News chhattisgarh news maghi pini mela the road to reach the kuleshwar mahadev temple the service road built from the sand on the river
विज्ञापन

माघी पुन्नी मेला: कुलेश्वर महादेव मंदिर तक पहुंच मार्ग बना, नदी तट पर रेत से बन रही सर्विस रोड

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:02 AM IST

Anchalik News - जिला पंचायत सीईओ एवं राजिम माघी पुन्नी मेला के नोडल अधिकारी आरके खुंटे ने मंगलवार को रेस्ट हाउस में आयोजित...

Nayapara Rajim News - chhattisgarh news maghi pini mela the road to reach the kuleshwar mahadev temple the service road built from the sand on the river
  • comment
जिला पंचायत सीईओ एवं राजिम माघी पुन्नी मेला के नोडल अधिकारी आरके खुंटे ने मंगलवार को रेस्ट हाउस में आयोजित समय-सीमा की बैठक में मेले की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने मेला स्थल पर बनाए जा रहे पहुंच मार्ग और सर्विस रोड की वस्तुस्थिति के बारे में पीडब्ल्यूडी अफसरों से जानकारी ली। ईई पीडब्ल्यूडी ध्रुव ने बताया कि कुलेश्वर महादेव मंदिर तक पहुंच मार्ग का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है और नदी में रेत से बनाए जा रहे सर्विस रोड का निर्माण भी पूर्णता की ओर है।

सड़क मार्गों की चर्चा करते हुए खुंटे ने कहा कि सर्विस रोड और नदी के दोनों ओर बने रोड पर बैरिकेडिंग कार्य शीघ्र पूरा कर लिया जाए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल आपूर्ति के लिए मेला स्थल पर अब तक 4 किमी पाइपलाइन बिछा ली गई है और दो नलकूप खनन कार्य चल रहा है। शौचालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर है और 16 फरवरी तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। इसके अलावा 35 टंकी और 10 चलित बायो टॉयलेट की व्यवस्था भी कर ली गई है। बिजली व्यवस्था की समीक्षा करते हुए खुंटे ने कहा कि मेले के दौरान लाइनमेनों की ड्यूटी लगाई जाए, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत बिजली मरम्मत आदि का कार्य हो सके। बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मेला स्थल पर बिजली व्यवस्था की जा रही है तथा मेला अवधि में विभाग की तरफ से एक जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी।

राजिम. पुन्नी मेला स्थल का निरीक्षण करते हुए जिला पंचायत सीईओ।

नरवा, गरवा, घुरुवा व बाड़ी पर आधारित प्रदर्शनी लगेगी

बैठक में बताया गया कि मेले में विशेष रूप से नरवा, गरवा, घुरुवा और बाड़ी की योजनाओं एवं विकास पर आधारित आकर्षक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इनके अलावा स्टाल लगाकर कृषि विभाग, उद्यानिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग, उद्योग विभाग, श्रम विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, आदिवासी विकास विभाग, राजस्व विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं और कार्यक्रमों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

लाइट का इंतजाम करने, मंच और साफ-सफाई के निर्देश

बैठक में समीक्षा के दौरान पार्किंग में लाईटिंग व्यवस्था के लिए नगर पंचायत के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। इनके अलावा मुख्य मंच की सम्पूर्ण व्यवस्था, मेले में रौशनी, वाहन परिवहन, मेला परमिट, खेलकूद आयोजन, साफ-सफाई, शिफ्ट वार अधिकारियों की ड्यूटी और मेले की तैयारी के सभी विषयों पर चर्चा कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए।

बैठक में ये अफसर मौजूद रहे

बैठक में अपर कलेक्टर केके बेहार, संयुक्त कलेक्टर अमृत लाल ध्रुव, एसडीएम जीडी वाहिले, गरियाबंद एसडीएम बीआर साहू और विभिन्न विभाग के अफसर उपस्थित थे।

मेला स्थल पर रोज 24 घंटे उपलब्ध रहेगी स्वास्थ्य टीम

अपर कलेक्टर ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, महोत्सव स्थल, राजीव लोचन मंदिर एवं मेला स्थल पर स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे, जहां रोज 24 घंटे के लिए डॉक्टरों और उनकी टीम की ड्यूटी लगाई जा रही है। शिविरों में स्वास्थ्य उपचार, खून जांच, शुगर जांच आदि विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। आकस्मिक दुर्घटना या आपातकालीन स्थिति में स्वास्थ्य सेवा देने के लिए मेला स्थल पर तीन एम्बुलेंस की भी व्यवस्था रहेगी। स्वास्थ्य विभाग के टीम के साथ आयुर्वेद विभाग के चिकित्सकों की ड्यूटी भी लगाई गई है।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए मिले 215 आवेदन

मेला के नोडल अधिकारी ने कहा कि मेला में दुकानों आबंटन भी समय पर पूरी कर लें और आबंटित दुकानों की सूचीबद्ध जानकारी तैयार करें। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के लिए भी टीम बना ले। अधिकारियों ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अब तक 215 आवेदन आ चुके हैं।

16 फरवरी तक सभी कार्य पूरे कर लिए जाएं: सीईओ

19 से 4 मार्च तक त्रिवेणी संगम तट पर आयोजित होने वाले राजिम माघी पुन्नी मेला स्थल का जिला पंचायत सीईओ खुंटे ने विभागीय जिला अफसरों के साथ निरीक्षण किया। उन्होंने मेला के लिए की जा रही तैयारियों का घूम-घूमकर जायजा लेकर 16 फरवरी तक काम पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्किंग स्थल, महोत्सव स्थल, महानदी घाट, मुख्य मार्ग तथा रेत से बन रही सड़क का निरीक्षण किया। सड़क के दोनों तरफ रेत की बोरे से लाइनिंग अौर सड़क की लेवलिंग करने के निर्देश दिए। महानदी घाट में जाम हुए रेत को हटाने के निर्देश दिए देते हुए स्नान कुंड में बेरिकेडिंग करने धमतरी के अधिकारी को निर्देश दिए। सीढ़ियों तथा मंदिरों की साफ-सफाई व पुताई को भी शीघ्र पूरा करने कहा।

X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news maghi pini mela the road to reach the kuleshwar mahadev temple the service road built from the sand on the river
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन