आॅनलाइन मॉनिटरिंग फेल: कहीं खराबी तो कहीं नेटवर्क प्राॅब्लम

Anchalik News - मैनपुर| क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में लगे टैबलेट में आये दिन तकनीकी खराबी आने के कारण आॅनलाइन मानिटरिंग व्यवस्था...

Bhaskar News Network

Feb 14, 2019, 03:00 AM IST
Mainpur News - chhattisgarh news online monitoring fails somewhere in the wrong way network premail
मैनपुर| क्षेत्र के सरकारी स्कूलों में लगे टैबलेट में आये दिन तकनीकी खराबी आने के कारण आॅनलाइन मानिटरिंग व्यवस्था फेल हो गई है। कई ग्रामों में नेटवर्क प्राॅब्लम के चलते यह टैबलेट महज शो पीस बनकर रह गए हैं। जिसके चलते शिक्षकों की उपस्थिति का आॅनलाइन जानकारी दर्ज नहीं हो पाती है। इसके अलावा स्कूल में दिये जाने वाले मध्यान्ह भोजन सहित अन्य जानकारी भी टैबलेट के माध्यम से उच्च अधिकारियों को दी जानी है।

गौरतलब है कि स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा सर्व शिक्षा अभियान अंतर्गत सभी सरकारी स्कूलों की पूरी जानकारी तैयार कर उच्च अधिकारियों को टैबलेट के माध्यम से दी जानी है ताकि स्कूल की पढ़ाई व्यवस्था, शिक्षकों की उपस्थिति, मध्याह्न भोजन की जानकारी सहित अन्य व्यवस्था भी समय पर उपलब्ध कराई जा सके, इसके लिए चिप्स को संबंधित स्कूलों में टैबलेट उपलब्ध कराने व माॅनिटरिंग के निर्देश मिले हैं। स्कूलों में संकुल एवं ब्लाॅक समन्वयकों को अपने शालाओं का भ्रमण करके वहां यू-डाइस डाटा के आधार पर स्कूल का सत्यापन करना था। इस दौरान शाला डाटा बेस, विद्यार्थी डाटा बेस, शिक्षक डाटा बेस मे आधार सीडिंग करने के निर्देश दिय गये थे। इसके आधार पर स्कूल की पूरी डिटेल टैबलेट में लोड करके उसे आॅनलाइन किया जा चुका है, लेकिन आॅनलाइन होने के बाद टैबलेट मं लगातार खराबी आ रही है।

सुधार के बाद भेजा जाता है : इस संबंध मे चर्चा करने पर खण्ड स्रोत समन्वयक एआर टांडिया ने कहा कि प्राथमिक, मिडिल एवं हाई स्कूलों को टैबलेट वितरण किया गया है, जिससे पूरी जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है। लेकिन कई स्थानों पर टैबलेट लगातार खराब हो रहे हैं। तकनीकी सुधार के बाद टैबलेट फिर वापस भेजा जाता है।

सुधरवाने के लिए लगाना पड़ रहे हैं चक्कर

आए दिन सुधार के लिए खण्ड स्रोत समन्वयक कार्यालय मैनपुर पहुंच रहे हैं, जिसके चलते शिक्षकों की नियमित उपस्थिति, मध्याह्न भोजन की जानकारी सहित विभिन्न गतिविधियों के संबंध में आवश्यक जानकारी भी विभाग को नहीं मिल पा रही है।

X
Mainpur News - chhattisgarh news online monitoring fails somewhere in the wrong way network premail
COMMENT