सोसायटी बनाए तो कोल्ड स्टोरेज के लिए पटेल समाज को मिलेगी सब्सिडी

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 03:00 AM IST

Anchalik News - मेला मैदान में रविवार को प्रदेश कोसरिया मरार पटेल समाज ने शाकंभरी महोत्सव और युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन...

Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society will get subsidy for cold storage
मेला मैदान में रविवार को प्रदेश कोसरिया मरार पटेल समाज ने शाकंभरी महोत्सव और युवक-युवती परिचय सम्मेलन का आयोजन किया। मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि मरार पटेल एक मेहनतकश समाज है। इस समाज के लोग केवल दस डिसमिल जमीन में अपनी मेहनत से साग-भाजी पैदाकर परिवार का पालन-पोषण कर लेते हैं। सब्जियों के अधिक उत्पादन के लिए आधुनिक पद्धतियों से समाज को जुड़ने की जरूरत है और इसके लिए शिक्षा भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि मरार पटेल समाज सोसायटी बनाकर सामूहिक रूप से सब्जी-भाजी का व्यवसाय कर सकते हैं। पटेल समाज के लोगों द्वारा सब्जियों के संरक्षण के लिए कोल्ड स्टोरेज की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर पटेल समाज के लोग मिलकर सोसायटी बनाते हैं, तो उन्हें शासन से कोल्ड स्टोरेज के लिए सब्सिडी दी जाएगी। मिलकर बड़ी मात्रा में साग-सब्जियों का उत्पादन कर बिक्री के लिए प्रदेश से बाहर भेजा जाए तो सब्जियों की अधिक कीमत मिलेगी।

इस अवसर महासमुंद लोकसभा सांसद चंदूलाल साहू ने कहा कि समाज के विकास में शिक्षा का विशेष महत्व है। ऊंची सोच के साथ समाज तरक्की कर सकता है। पटेल मरार समाज आगे बढ़े, शिक्षित हो और संगठित हो, यही शुभकामना है। विधायक अमितेश शुक्ल ने पटेल समाज को बधाई देते हुए कहा कि आज राज्य सरकार नई ऊर्जा, उत्साह और विश्वास के साथ मुख्यमंत्री के नेतृत्व में काम कर रही है। मरार समाज के मेहनतकश लोग महानदी और पैरी नदी के तट पर सब्जी भाजी का उत्पादन करते हैं, लेकिन रेत खनन से उन्हें कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता था। अब इन परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। अब उनके द्वारा उत्पादित सब्जी-भाजी के लिए कोल्ड स्टोरेज का निर्माण भी किया जाएगा, जिससे उन्हें और ज्यादा लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक संतोष उपाध्याय, नपं अध्यक्ष पवन सोनकर, नपा महासमुंद अध्यक्ष पवन पटेल, कोसरिया मरार समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेंद्र नायक, मरार समाज के प्रदेश संरक्षक ब्रह्मदेव पटेल तथा पुरुषोत्तम पटेल, रोशन पटेल, पूर्व जनपद अध्यक्ष राघोबा महाड़िक, शैलेंद्र साहू, जिला कांग्रेस अध्यक्ष बैसाखू राम साहू, ब्लॉक अध्यक्ष भाव सिंग साहू, सुनील तिवारी, विकास तिवारी, राम कुमार गोस्वामी, डेेेकेेेशवर ठाकुर, पद्मा दुबे, प्रीति पांडे, अशोक श्रीवास्तव, डॉ आनंद मतावले, लक्ष्मी देवी साहू, तारा चंद मेघवानी, गणेश गुप्ता, गिरीश राजानी, सोमनाथ पटेल, आसाराम पटेल, विष्णु जांगड़े, हलधर पटेल, भूखन पटेल सहित पटेल समाज के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री बघेल ने तीन नवदंपतियों को सुखमय जीवन का आशीर्वाद दिया

मेला मैदान में मुख्यमंत्री अौर विधायक मां शाकंभरी देवी की पूजा करते हुए

सामूहिक विवाह में समाज के तीन जोड़ों की शादी कराई

मेला मैदान में सामूहिक विवाह समारोह में विवाहित पटेल समाज के तीन नवदंपतियों को सुखद गृहस्थ जीवन का आशीर्वाद मुख्यमंत्री और विधायक ने दिया सीएम ने कहा कि पटेल मरार समाज का सामूहिक विवाह बहुत ही प्रशंसनीय है। अन्य समाज को भी इससे प्रेरणा लेकर सामूहिक विवाह को अपनाना चाहिए। सामूहिक विवाह से खर्चीली शादियों पर रोक लगेगी।

किसानों के खाते में अंतर राशि मार्च तक आएगी

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब, किसान, मजदूर और प्रदेश के सभी समाज के लोग मजबूत होंगे, तभी छत्तीसगढ़ मजबूत होगा। इसी सोच के साथ प्रदेश के किसानों का 6100 करोड़ रुपए का कृषि ऋण माफ किया गया, साथ ही धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 2500 रुपए किया गया है। समर्थन मूल्य बढ़ने के बाद अंतर राशि किसानों के खाते में मार्च तक पहुंच जाएगी।

10 विस क्षेत्र में मवेशियों के गौठान का क्रांकीटीकरण

बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ को समृद्ध बनाना है तो नरवा, घुरवा, गरवा और बाड़ी को बचाना होगा। उन्होंने कहा कि गोबर से जैविक खाद और गोबर गैस बनाया जा सकता है। इसके उपयोग से गुणवत्तायुक्त अनाज और साग-भाजियों का उत्पादन होगा। उन्होंने कहा कि मवेशियों के गौठान के क्रांकीटीकरण के लिए भी पहल की जाएगी। प्रत्येक विधानसभा में कम से कम 10 गौठानों के क्रांकीटीकरण का कार्य शुरू करेंगे, जहां मवेशियों के लिए चारा-पानी की व्यवस्था होगी।

2 घंटे देर से पहुंचे सीएम

मुख्यमंत्री बघेल एवं विधायक अमितेश हेलीकॉप्टर से तय समय से 2 घंटे देर शाम 4 बजे कॉलेज मैदान के हेलीपैड पहुंचे। वहां से सीधे बस स्टैंड स्थित पं. सुंदरलाल शर्मा चौक गए, जहां कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर फूलों की माला पहनाकर स्वागत किया। तत्पश्चात पं. श्यामाचरण शुक्ल चौक पर भी कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया।

Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society will get subsidy for cold storage
X
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society will get subsidy for cold storage
Nayapara Rajim News - chhattisgarh news patel society will get subsidy for cold storage
COMMENT