डेढ़ लाख आबादी वाले भाटापारा के दोनों थानों के फोन 10 माह से बंद पड़े

Anchalik News - करीब 57 हजार रुपए का टेलीफोन का बिल न पटने से शहर और ग्रामीण थाना के टेलीफोन विगत 10 माह से बंद पड़े हैं, जिससे...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 06:35 AM IST
Bhatapara News - chhattisgarh news phone of both stations of bhatpara with 15 lakh population closed for 10 months
करीब 57 हजार रुपए का टेलीफोन का बिल न पटने से शहर और ग्रामीण थाना के टेलीफोन विगत 10 माह से बंद पड़े हैं, जिससे प्रार्थियों सहित स्टाफ व जिला मुख्यालयों के फोन लैंडलाइन फोन पर नहीं लग रहे हैं। रात-बेरात किसी अपराध या घटना की सूचना बी इन दोनों थानों को फोन पर नहीं दी सकती। कोई अपराध या घटना होने पर या तो सीधे थाने पहुंचकर सूचना देनी पड़ती है या फिर किसी के पास थाना स्टाफ का मोबाइल नंबर होने पर ही दी जा सकती है।

बताना जरूरी है कि शहर थाना क्षेत्र 8 से 10 किमी का एरिया कव्हर करता है, जिसकी जद में 60 हजार की आबादी आती है, जबकि ग्रामीण थाने के 25 किमी के क्षेत्र में एक लाख की आबादी आती है।

इस संबंध में दूरसंचार विभाग के एसडीओ एम साहू का कहना है कि दोनों थानों की बकाया बिल की राशि करीब 57 हजार रुपए है, हालांकि सही राशि की जानकारी लेजर चेक करने के बाद ही पता चल पाएगी। जिले के एडिशनल एसपी जेआर ठाकुर का कहना है कि शहर और ग्रामीण दोनों थानों के फोन की घंटी जल्द बजनी शुरू हो जाएगी, सारी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र की घटनाओं की सूचना फोन पर ही दी जाती हैं तब जाकर अमला संबंधित स्थान तक पहुंच पाता है।

दोनों थाना क्षेत्रों में अवैध शराब, सट़टापट्टी, जुआ, क्रिकेट सट्‌टा के प्रकरण आए दिन बन रहे हैं। इसके चलते विभिन्न क्षेत्रों से सूचनाएं भी टेलीफोन पर ही दी जाती हैं। 10 माह से ऐसी सूचनाएं दोनों थानों को मिलना लगभग बंद हो गई हैं। लोग टेलीफोन लगाते हैं लेकिन थानों में फोन लगते ही नहीं।

ग्रामीण थाना क्षेत्र में 119 गांव आते हैं

ग्रामीण थाना क्षेत्र में 119 गांव रोहरा, हथबंद, अर्जुनी, निपनिया, मोपका सहित 25 किमी क्षेत्र कव्हर करता है। दोनों थाना क्षेत्रों में अपराधों/घटनाओं की संख्या इतनी अधिक है कि बगैर दूरसंचार के दोनों थाने लंगड़े हो गए हैं। लगातार बढ़ रही आबादी के हिसाब से बढ़े हुए टेलीफोनों की संख्या को मेंटेन करना भी दुष्कर काम है।

X
Bhatapara News - chhattisgarh news phone of both stations of bhatpara with 15 lakh population closed for 10 months
COMMENT