नगर में रैली निकाल मजदूर महिलाओं ने बाल श्रम रोकने का संदेश दिया

Anchalik News - गरियाबंद| श्रम विभाग तत्वावधान में बुधवार को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्वसहायता समूह एवं श्रमिक...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 06:35 AM IST
Balodabazar News - chhattisgarh news remarks in the city labor women gave message to stop child labor
गरियाबंद| श्रम विभाग तत्वावधान में बुधवार को बाल श्रम निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर स्वसहायता समूह एवं श्रमिक महिलाओं ने नगर में रैली निकालकर बाल श्रम रोकने की अपील की।

रैली के बाद जनपद पंचायत के सभागार में बाल निषेध कार्यक्रम आयोजित कर बताया गया की 18 वर्ष के कम उम्र के बच्चों को खतरनाक संथाओं में कार्य करते पाए जाने पर मालिकों पर 6 माह से 2 साल की सजा एवं 20 से 50 हजार तक जुर्माना किया जा सकता है। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ चेंबर्स आॅफ कामर्स के प्रदेश उपाध्यक्ष रज्जू भाई मेमन, जिलाध्यक्ष प्रकाश चंद्र रोहरा भी शामिल थे। जिलाध्यक्ष ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि बाल श्रमिक अधिनियम और कानून की जानकारी से व्यापारियों को अवगत कराते हुए इसका पालन कराया जाएगा। इसके बाद श्रम विभाग की टीम ने होटलों अौर ढाबों का निरीक्षण कर बाल श्रमिक अधिनियम से अवगत कराया। सूचना बोर्ड नहीं होने पर नोटिस दिया गया है। टीम में श्रम निरीक्षक एसआर पटेल, महिला बाल विकास के अधिकारी पुलिस विभाग एवं चाइल्ड लाइन के अधिकारी शामिल थे।

गरियाबंद. बाल श्रम निषेध दिवस पर निकाली रैली।

पल्टन होटल में बाल श्रम, उम्र की पुष्टि के लिए केस को बाल कल्याण समिति भेजा

बलौदाबाजार| कलेक्टर कार्तिकेय गोयल के मार्गदर्शन में बाल श्रम निषेध दिवस के मौके पर श्रम विभाग के नेतृत्व में गठित निरीक्षण टीम ने भाटापारा शहर के बालश्रम बहुल क्षेत्र की अनेक दुकानों का निरीक्षण किया।

टीम ने भाटापारा के हटरी मार्केट, सदर बाजार एवं शहर के होटलों एवं ढाबों में सघन जांच की। इस दौरान पल्टन होटल में बालश्रम का एक मामला सामने आया। बच्चे की उम्र संबंधी पुष्टि के लिए बाल कल्याण समिति को प्रकरण भेजा गया है। बालक की उम्र 14 वर्ष से कम पाए जाने पर बालश्रम अधिनियमों के अनुरूप कार्रवाई की जाएगी। टीम ने बालश्रम को हतोत्साहित करने के लिए विशेषकर दुकानदारों और होटल मालिकों को समझाइश दी। जनजागरूकता के लिए बालश्रम निषेध संबंधी प्रचार सामग्री भी बांटी। संयुक्त टीम में श्रम विभाग के साथ-साथ पुलिस, महिला एवं बाल संरक्षण इकाई एवं शिक्षा विभाग के सदस्य शामिल थे।

X
Balodabazar News - chhattisgarh news remarks in the city labor women gave message to stop child labor
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना