विज्ञापन

गोठान बनाने का काम मनरेगा में जेसीबी से करा रहे और जिम्मेदार पल्ला झाड़ रहे

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 02:11 AM IST

Anchalik News - अनुविभाग मुख्यालय बिलाईगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरगांव में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रस्तावित...

Bilaigarh News - chhattisgarh news the work of making the gothan is done by jcb in mnrega and the responsible area is overcast
  • comment
अनुविभाग मुख्यालय बिलाईगढ़ के अंतर्गत ग्राम पंचायत पुरगांव में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत प्रस्तावित गौठान निर्माण का कार्य नियम विरुद्ध जेसीबी से कराने का मामला प्रकाश में आया है।

पंचायत पुरगांव में छत्तीसगढ़ सरकार की महती योजना नरवा, गरबा, घुरवा, बारी, एला बचाना है संगवारी के अंतर्गत गोठान निर्माण का कार्य मनरेगा के तहत स्वीकृत हुआ है। जनपद पंचायत बिलाईगढ़ की मनरेगा शाखा से मिली जानकारी के मुताबिक पुरगांव में गोठान निर्माण हेतु अभी 20 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है एवं निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत पुरगांव है।

उक्त गोठान निर्माण कार्य महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के तहत स्वीकृत है तथा ये हितग्राही मूलक कार्य है। पूरे कार्य को मजदूरों के माध्यम से कराया जाना है किंतु संबंधित निर्माण एजेंसी द्वारा इसे नजरअंदाज कर जेसीबी से कार्य कराया जा रहा है।

हल्का पटवारी योगेश खुटे से संपर्क करने पर बताया कि गोठान निर्माण हेतु ग्राम पंचायत पुरगांव में तालाब के पास जगह प्रस्तावित की गई है वहीं ग्रामीणों के अनुसार पुरगांव में तालाब के पास के क्षेत्र में दो लेयर में सीपीटी नाली खुदाई का कार्य शनिवार को किया गया और इसकी जानकारी अभी किसी भी प्रशासनिक कर्मचारी अधिकारी को नहीं है, जो एक गंभीर विषय है।

इस संबंध में जनपद पंचायत के संबंधित इंजीनियर डॉलेश्वर साहू ने बताया कि कार्य चालू नहीं हुआ है। मैंने काम नहीं कराया है। अभी मस्टरोल निकाला नहीं है, जिसने काम कराया है उससे पूछ लो।

बिलाईगढ़. पुरगांव ग्राम पंचायत में रोजगार गारंटी योजना का कार्य जेसीबी से कराया जा रहा है।

जेसीबी से काम हो रहा है तो रुकवा देंगे : रश्मि

जनपद पंचायत बिलाईगढ़ के महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना के कार्यक्रम अधिकारी रश्मि वर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत पुरगांव में गोठान निर्माण कार्य मनरेगा के तहत स्वीकृत हुआ है। जेसीबी से काम नहीं लिया जा सकता है। यदि ऐसा है तो काम पर रोक लगाएंगे,उसके बाद नियमतः कार्रवाई की जाएगी। वहीं एसडीओ बनवासी का कहना है कि प्राथमिक चरण में नाली खुदाई का कार्य चालू हुआ है।

जो जिम्मेदार उन्हें खबर ही नहीं

यहां यह बताना जरूरी है कि इस ग्राम पंचायत में नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के सही क्रियान्वयन एवं सतत मॉनीटरिंग के लिए करारोपण अधिकारी श्यामलाल चेलक को जनपद पंचायत द्वारा नियुक्त किया गया है लेकिन पंचायत में क्या-क्या निर्माण कार्य हो रहे हैं, या हो भी रहे हैं या नहीं, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। इसी तरह उक्त ग्राम के पंचायत सचिव केशव साहू को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि जेसीबी से काम लिया जा रहा है।

X
Bilaigarh News - chhattisgarh news the work of making the gothan is done by jcb in mnrega and the responsible area is overcast
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन