आज हेलिकॉप्टर से आमामोरा-ओढ़ जाएगा मतदान दल, यहां प्रचार भी नहीं होता

Anchalik News - जिले में बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत दो ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां मतदान दल को हेलिकॉप्टर से भेजा...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 06:55 AM IST
Gariyaband News - chhattisgarh news today the polling team will not be promoted by helicopter today
जिले में बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत दो ऐसे मतदान केंद्र हैं जहां मतदान दल को हेलिकॉप्टर से भेजा जाएगा। बुधवार सुबह 6 बजे ये मतदान दल हेलिकॉप्टर से रवाना होंगे। ज्ञात हो कि यहां गत विधानसभा चुनाव में भी मतदान दलों को हेलिकॉप्टर से भेजा गया था।

जिले के ये दोनों गांव ऐसे गांव है पहुंचविहीन होने के साथ ही शिक्षा और मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। यहां चुनाव के पहले न कोई राजनीतिक पार्टी चुनाव प्रचार में जाती है और न ही इन गांवों में चुनाव सामग्री पहुंचती है, इसके बाद भी इन दोनों गांवों में 80 फीसदी से अधिक मतदान होता है। गत विधानसभा चुनाव में आमामोरा में 82 तथा ओढ़ 82.5 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उल्लेखनीय है कि अति संवदेनशील मतदान केंद्र होने के चलते यहां बीते 2008 से मतदान दलों को हेलिकॉप्टर से भेजा जा रहा है। ज्ञात हो कि 2009 से यहां नक्सली गतिविधियां काफी बढ़ गईं हैं। पहुंचविहिन, पहाड़ी और दूरस्थ इलाका होने का फायदा नक्सलियों को मिला। गत वर्ष 2 मई को यहां रोड ओपनिंग पुलिस पार्टी पर नक्सलियों ने एंबुश लगाकर हमला कर दिया था जिसके चलते दो जवानों की मौत हो गई थी। इसके पूर्व भी यहां नक्सली घटनाएं होती रही हैं। कुछ वर्ष पूर्व यहां के सरपंच की नक्सलियों ने हत्या कर दी थी। शिक्षा और मूलभूत सुविधा नहीं होने और नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के बाद भी गत विधानसभा चुनाव में मतदाताओं ने खुलकर मतदान किया था।

एएसपी सुखनंदन राठौर ने बताया कि आमामोरा और ओढ़ में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने पुलिस ने विशेष रणनीति बनाई है। मतदान दल के सुरक्षित आने जाने की हेतु पर्याप्त सुरक्षा बल लगाया गया है। सोमवार से ही यहां कोबरा, एसटीएफ, सीआरपीएफ और ई 30 की कंपनी पहुंच गई और हेलिकॉप्टर के लैंडिंग स्थल और मतदान केंद्र को सुरक्षा घेरे में ले लिया है। यहां हेलिकॉप्टर सुरक्षित उतरेगा और मतदान के बाद सुरक्षित लौटेगा। उन्होंने बताया कि सोमवार और मंगलवार को जवानों ने आमामोरा और ओढ़ के जंगल क्षेत्रों में कड़ी सर्चिंग की है,आसपास के एरिया का जवानों ने अवलोकन कर लिया है। एएसपी ने कहा कि दोनों गांव में शांतिपूर्ण और निर्भीकता से मतदान होगा। किसी भी प्रकार अप्रिय घटना हो इसके लिए पुख्ता तैयारी की गई है। उन्होंने मतदाताओं से निर्भीक होकर मतदान करने की अपील की है। इस संबंध में कलेक्टर श्याम धावड़े ने कहा कि मतदान से कोई भी वंचित ना रहे इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर पहुंचविहीन और दूरस्थ अंचलों में भी मतदान कराने की सभी प्रकार की व्यवस्था की जाती है।

संबंधित खबर पेज 19 पर

ओढ़ से 14 किमी चलकर आमामोरा पहुंचेगा दल

इन दोनों गांवों के मतदान केन्द्र के बीच की दूरी 14 किमी है। पहले दोनों मतदान दल हेलिकॉप्टर से ओढ़ पहुंचेंगे। यहां एक मतदान दल रूकेगा तथा दूसरा कड़ी सुरक्षा के बीच 14 किमी पैदल चलकर आमामोरा पहुंचेगा। यहां सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। इसके बाद आमामोरा से पैदल मतदान दल वापस ओढ़ पहुंचेगा जहां से हेलिकाप्टर से दोनों मतदान दल वापस गरियाबंद पहुंचेंगे।

महिला जवान भी संभालेंगी सुरक्षा की कमान

गरियाबंद. पुलिस परेड ग्राउंड से अर्धसैनिक बलों को रवाना किया गया।

10 संगवारी मतदान केंद्रों में महिला अधिकारी चुनाव संपन्न कराएंगी। यहां मतदान कराने सहित सभी जिम्मेदारी महिला अधिकारियों को दी गई है। राजिम विधानसभा में 5 एवं बिंद्रानवागढ़ विधानसभा 5 महिला मतदान केन्द्र बनाए हैं। इन मतदान केन्द्रों में सुरक्षा की जिम्मेदारी भी महिला पुलिस अर्ध सैनिक बल को ही दी गई है। यहां बस्तर लोकसभा चुनाव संपन्न कराकर आई सुकता की डीआरजीपी की महिला अर्ध सैनिक बल सुरक्षा कमान संभालेगी।

X
Gariyaband News - chhattisgarh news today the polling team will not be promoted by helicopter today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना