• Home
  • Chhattisgarh News
  • Bacheli News
  • गोल्ड कप में इस बार लीग सिस्टम से मैच खेलेंगी आठ राज्यों की टीमें
--Advertisement--

गोल्ड कप में इस बार लीग सिस्टम से मैच खेलेंगी आठ राज्यों की टीमें

बस्तर के प्रतिष्ठित आॅल इंडिया गोल्ड कप फुटबाल टूर्नामेंट की तैयारी जिला फुटबाल संघ ने शुरू की है। इस बार...

Danik Bhaskar | Feb 12, 2018, 02:00 AM IST
बस्तर के प्रतिष्ठित आॅल इंडिया गोल्ड कप फुटबाल टूर्नामेंट की तैयारी जिला फुटबाल संघ ने शुरू की है। इस बार टूर्नामेंट के स्वरूप में संघ ने बदलाव की योजना बनाई है। यह स्पर्धा नॉकआउट सिस्टम से खेली जाती थी। जो टीम अपना मैच हारती थी उसे बाहर होना पड़ता था। इसका नुकसान यह होता था कि कोई बड़ी टीम अचानक किसी वजह से भी हार जाती थी तो उसे तत्काल वापस जाना पड़ता था।

अब बदले हुए स्वरूप में यह होना है कि प्रतियोगिता लीग सिस्टम से शुरू होगी। इससे हर टीम को उनके हिस्से के कम से कम 3 मैच खेलने मिलेंगे। इस प्रकार की व्यवस्था में देश के विभिन्न राज्यों की 8 नामी गिरामी टीमों को बस्तर बुलाया जाएगा। जिसमें पश्चिम बंगाल,ओडिसा, गोवा,महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों के खिलाडी शामिल होंगे। डीएफए के अध्यक्ष फिरोज खान ने बताया कि लीग सिस्टम से अखिल भारतीय स्वर्ण क्लश फुटबॉल प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रस्ताव कुछ दिन पहले हुई बैठक में आया था। जिस पर ज्यादातर सदस्य सहमत भी है। आने वाले दिनों में एक और बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

बड़ी टीमों को खेलते देख सीखने का मौका

लीग सिस्टम से सभी टीमों को ज्यादा मैच खेलने मिलेंगे। एक आध मैच कोई हार भी जाता है तो उसे कोई खास फर्क इससे पड़ेगा नहीं। दूसरी ओर इसका बड़ा फायदा यह होगा कि स्थानीय खिलाडी जब बड़ी टीमों के फुटबाॅलरों को खेलते हुए देखेंगे तो उन्हें सीखने के लिए बहुत कुछ मिलेगा। इससे उनके खेल में भी सुधार आएगा। इसे ध्यान में रखते हुए भी टूर्नामेंट के स्वरूप को बदलने की तैयारी की जा रही है।

स्थानीय 2 टीमों को मिलेगा अवसर

ये प्रतियोगिता कम से कम 14 दिनों तक चलनी है। इस बार यह स्पर्धा स्कूल, काॅलेज की परीक्षाओं के बाद बाद करवाई जाएगी। टूर्नामेंट में बस्तर की 2 टीमों को भाग लेने का अवसर मिलेगा। एक टीम स्थानीय और दूसरी नारायणपुर या दंतेवाड़ा जिला के बचेली से होगी। इन टीमों को जहां सीखने को मिलेगा वहीं बड़ी टीमों के साथ खेलने का अवसर भी मिलेगा।