--Advertisement--

31 मार्च तक सभी 5 निकायों में पेश होगा बजट

दंतेवाड़ा | जिले के 5 नगरीय निकायों में वार्षिक बजट पेश करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अभी से आय-व्यय का...

Dainik Bhaskar

Feb 20, 2018, 02:00 AM IST
दंतेवाड़ा | जिले के 5 नगरीय निकायों में वार्षिक बजट पेश करने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए अभी से आय-व्यय का लेखा-जोखा तैयार किया जा रहा है। नगरीय प्रशासन विभाग ने 31 मार्च से पहले बजट पेश करने को कहा है और इसके पहले निकायों की आमदनी, संभावित खर्च और अन्य तथ्यों के बारे में जानकारियां जुटाई जा रही हैं। नगर पालिका परिषद दंतेवाड़ा, बचेली, किरंदुल और नगर पंचायत बारसूर व गीदम से जरूरी जानकारियां मंगाई गई हैं। चुनावी वर्ष होने की वजह से विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े पार्षद व अध्यक्ष-उपाध्यक्ष कर बढ़ाने या नए कर लगाने से परहेज कर रहे हैं। नगर पालिका दंतेवाड़ा के सीएमओ पवन मेरिया के मुताबिक बजट तैयार करने के लिए जानकारियां जुटा रहे हैं। परिषद की अगली बैठक में पार्षदों व जनप्रतिनिधियों से सुझाव व प्रस्ताव मांगे जाएंगे और बजट पेश करने की तारीख भी तय की जाएगी।

आमदनी घटने की चिंता में निकाय : विधानसभा के नए बजट सत्र में नगरीय प्रशासन की ओर से बाजार शुल्क हटाए जाने की घोषणा को लेकर अधिकांश निकाय चिंतित हैं। इस निर्णय से जिले की पांचों निकायों को सालाना 4 से 5 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ सकता है। साप्ताहिक बाजार और दैनिक संग्रहण में बाजार शुल्क इन निकायों की आमदनी का बड़ा जरिया रहा है। हालांकि विभाग की ओर से अभी तक इस बारे मे आदेश की कॉपी नहीं मिली है। इस घोषणा का असर निकायों के वार्षिक बजट पर भी पड़ सकता है।

स्थानीय अमला नहीं, सीए तैयार करेंगे बजट :खास बात यह है कि निकाय का बजट स्थानीय अमला तैयार नहीं करेगा, बल्कि विभाग द्वारा अधिकृत किए चार्टर्ड एकाउंटेंट यह काम करेंगे, निकायों को सिर्फ अपनी जरूरतों, खर्च समेत सभी ब्यौरे भेजने कहा गया है। इसके बाद चार्टर्ड एकाउंटेंट द्वारा तैयार किया गया बजट संबंधित निकायों को भेजा जाएगा, जिस पर निकाय की बैठक में चर्चा कर पारित किया जा सकेगा।

बीपीओ कॉल सेंटर की कार्यशाला कल

किरंदुल | बीपीओ कॉल सेंटर में काम करने कर्मचारियों की भर्ती के लिए 21 फरवरी को किरंदुल में कार्यशाला होगी। सेंटर के समन्वयक कृष्णकांत मंडल ने बताया कि इस कार्यशाला में किरंदुल और उसके आसपास के सभी युवा शामिल हो सकते हैं। काउंसलिंग में केवल उन्हीं युवाओं को शामिल किया जाएगा जो 12वीं पास होने के साथ ही कंप्यूटर का भी ज्ञान रखते हों। अंबेडकर भवन में होने वाली यह कार्यशाला दोपहर 12 बजे के बाद शुरू होगी। इस दौरान कलेक्टर सौरभ कुमार भी मौजूद रहेंगे।

5 निकायों में साल भर के आय-व्यय का तैयार हो रहा लेखा-जोखा

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..