• Home
  • Chhattisgarh News
  • Bacheli News
  • प्राकट्योत्सव पर पूजे हनुमान, जगह-जगह भंडारा और सुंदरकांड का पाठ
--Advertisement--

प्राकट्योत्सव पर पूजे हनुमान, जगह-जगह भंडारा और सुंदरकांड का पाठ

दंतेवाड़ा | श्री हनुमान प्रगटोत्सव के मौके पर जिले भर में विविध आयोजन हुए। जगह-जगह हनुमान मंदिरों में पूजा अर्चना...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 02:00 AM IST
दंतेवाड़ा | श्री हनुमान प्रगटोत्सव के मौके पर जिले भर में विविध आयोजन हुए। जगह-जगह हनुमान मंदिरों में पूजा अर्चना की गई और सुंदरकांड पाठ किया गया। जिला मुख्यालय के बस स्टैंड स्थित हनुमान मंदिर में सुबह से ही भजन-कीर्तन शुरू हो गए थे। महिला मंडलियों ने मानस गान की चौपाइयों का पाठ किया। मंदिर परिसर में भंडारा आयोजित कर प्रसाद वितरण किया गया। इसी तरह आंवराभाटा में सुरभि कॉलोनी परिसर के नजदीक दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में भी प्रगटोत्सव पर विशेष अनुष्ठान किए गए और भंडारा आयोजित कर प्रसाद बांटा गया। शाम को सुंदरकांड पाठ हुआ, जिसमें मानस की चौपाइयों का सस्वर पाठ करने नगर के अलावा आस-पास के गांवों से भी लोग जुटे। मंदिर में पर्व के एक दिन पहले शुक्रवार की शाम से ही रामचरित मानस पाठ में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। सड़क के दूसरी तरफ दुर्गा मंडप में बेमियादी हड़ताल पर बैठी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिकाओं ने भी इस आयोजन में शामिल होकर इसकी रौनक बढ़ाई। कॉलोनी निवासी विनोद सिंह के मुताबिक दक्षिण मुखी हनुमान होने की वजह से यहां पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं। बीते कुछ साल से आयोजन लगातार भव्य रूप लेता जा रहा है।

गांव-कस्बों में भी आयोजन

बारसूर, गीदम, बचेली, किरंदुल, नकुलनार, कटेकल्याण में भी लोगों ने उत्सव मनाया। खासकर सुरक्षा बलों के कैंप में विशेष अनुष्ठान कराए गए। सातधार स्थित 195 वीं बटालियन मुख्यालय और पुलिस लाइन कारली समेत अन्य जगहों पर भी ऐसे आयोजन हुए।

दंतेवाड़ा. सुंदरकांड का पाठ करती महिलाएं।

धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती

फरसगांव | श्री हनुमान मंदिर फरसगांव में हनुमान जन्मोत्सव के पावन अवसर पर सुबह 10.30 बजे बाइक रैली निकाली गई। कार्यक्रम के विधिवत उद्घाटन के बाद मंगलाचरण और राम रस मानस परिवार फरसगांव की प्रस्तुति 12 बजे से शुरू हुई । जिसके बाद क्रमशः जय बजरंगी मानस परिवार हिर्री, दंतेश्वरी मानस मंडली बडेडोंगर तथा सबसे अलग राज्य स्तरीय टोली दुर्गेश तिवारी द्वारा संचालित राम राज्य भजन संध्या की प्रस्तुति मंच पर हुई। हनुमान जन्मोत्सव का मुख्य कार्यक्रम महाकाल मानस परिवार मांझी आठगांव के द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ व मानस गान किया गया ।इस अवसर पर भंडारे का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।