Hindi News »Chhatisgarh »Bacheli» बच्चों को तैराकी में दक्ष कराना चाहते हैं परिजन बचेली में चंदा मांगकर युवा बनाएंगे स्वीमिंग पूल

बच्चों को तैराकी में दक्ष कराना चाहते हैं परिजन बचेली में चंदा मांगकर युवा बनाएंगे स्वीमिंग पूल

नदी, तालाबों में डूबकर मौत होने की घटनाएं बढ़ने लगी है। हाल ही में जगदलपुर के राठी परिवार के चार सदस्यों की एक साथ...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 06, 2018, 02:00 AM IST

नदी, तालाबों में डूबकर मौत होने की घटनाएं बढ़ने लगी है। हाल ही में जगदलपुर के राठी परिवार के चार सदस्यों की एक साथ पानी में डूबने से मौत हुई थी। ऐसे में बचेली में रहने वाले लोग अपने बच्चों को तैराकी में दक्ष कराने की योजना बनाई है। इसके लिए यहां के युवा खुद चंदा एकत्रित कर स्वीमिंग पूल बनाने के लिए जगह तलाशने में जुटे हैं।

बचेली में स्वीमिंग पूल बनाने की जरूरत है। ऐसा नहीं है कि बचेली में स्वीमिंग पूल नहीं है, यहां एनएमडीसी द्वारा बनाया गया स्वीमिंग पूल तो है, लेकिन इसमें एनएमडीसी के परिवार के अलावा बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित है। हालांकि हाल ही में इस स्वीमिंग पूल में ग्रीष्मकालीन अवकाश में बच्चों के लिए भी इस्तेमाल किए जाने की अनुमति एनएमडीसी प्रबंधन ने दी है, लेकिन स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां केवल ऊंची पहुंच वाले परिवार के बच्चे ही पहुंच सकते हैं।

नदी-तालाबों में तैराकी प्रतिबंधित : बचेली निवासी रवि, सोहन, राखी, जीतू सहित अन्य ने बताया कि पहले युवा या बच्चे आसपास के नदी व तालाबों में जाकर तैराकी सीख लेते थे, लेकिन अब नदी-तालाबों में ग्रामीणों ने प्रतिबंध लगा दिया है। स्वीमिंग पूल बन जाता है तो यहां पूरी सुरक्षा के बीच बच्चे या युवा तैराकी सीखने में दक्ष हो जाएंगे।

फिल्टर प्लांट के पास बन सकता है स्वीमिंग पूल

स्वीमिंग पूल के लिए युवा खुद जगह की तलाश कर रहे हैं। बचेली निवासी हरीश ने बताया कि फिलहाल दो से तीन स्थल देखा गया है। इनमें से फिल्टर प्लांट के पास की जगह स्वीमिंग पूल के लिए अच्छी मानी जा रही है, क्योंकि यहां पानी फिल्टर होने के बाद ओव्हर फ्लो होकर बहता है। इस पानी का उपयोग स्वीमिंग पूल में किया जा सकता है। सभी की सहमति रही तो उचित स्थान पर बनाया जाएगा।

एनएमडीसी व नगर पालिका से मांगेंगे सहयोग

बचेली के युवा हरीश शर्मा ने बताया कि स्वीमिंग पूल के लिए जगह तलाश की जा रही है। स्थानीय लोगों ने सहयोग के लिए रुचि दिखाई है। एनएमडीसी व नगर पालिका के अफसरों से भी बात की जाएगी, यदि यहां से सहयोग मिलता है तो अच्छा होगा, नहीं तो शहर के लोग आपस में चंदा करके यहां स्वीमिंग पूल व जिम का निर्माण कराएंगे।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Bacheli

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×