• Home
  • Chhattisgarh News
  • Bacheli News
  • दंतेश्वरी मंदिर में 9 बालिकाओं की हुई आरती, भोजन भी कराया गया
--Advertisement--

दंतेश्वरी मंदिर में 9 बालिकाओं की हुई आरती, भोजन भी कराया गया

शक्तिपीठ दंतेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्रि पर्व का समापन रविवार को नव कन्या पूजन और हवन पूर्णाहुति के साथ हुआ।...

Danik Bhaskar | Mar 26, 2018, 02:10 AM IST
शक्तिपीठ दंतेश्वरी मंदिर में चैत्र नवरात्रि पर्व का समापन रविवार को नव कन्या पूजन और हवन पूर्णाहुति के साथ हुआ। पं. केदारनाथ शर्मा ने हवन करवाया। नवमी पर हुए हवन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने परिवार की सुख-समृद्धि की कामना करते आहुतियां डाली। वहीं नव कन्या पूजन में भक्तों ने 9 नन्हीं बालिकाओं की आरती उतारकर उन्हें भोजन कराया। इसके बाद भंडारे की शुरुआत हुई। भंडारा में प्रसाद वितरण के बाद ज्योति कलशों का विसर्जन किया गया। दंतेश्वरी मंदिर में प्रज्ज्वलित साढ़े 5 हजार ज्योति कलशों में से 101 कलशों का विसर्जन शंखनी व डंकनी नदी के घाट पर किया गया। नवमी पर शक्तिपीठ के अलावा नगर में जगह-जगह भंडारा का आयोजन कर लोगों को प्रसाद वितरित किया गया।

भगवान राम के जयघोष के साथ भक्तों ने निकाली रैली

बीजापुर | जिला मुख्यालय में रामनवमी पर्व रविवार को मनाया गया। इस मौके पर सैकड़ों राम भक्तों ने भगवान राम के जयघोष के साथ रैली निकाली। रैली न्यायालय चौक के शिव मंदिर से शुरू हुई, जो पुलिस थाना, बस स्टैंड, इंदिरा मार्केट, कलेक्टोरेट, पुलिस लाइन, जेडी कालोनी होते हुए 15 वार्डों का भ्रमण कर वापस शिव मंदिर पहुंची। इस दौरान दो नन्हे बालकों ने भगवान राम व हनुमान का रूप धरा था। यहां सुबह से ही सुंदरकांड का पाठ किया गया। इसके अलावा राम नाम का जाप कर हवन किया गया। वहीं देर शाम भंडारा का आयोजन हुआ, जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

नव कन्या पूजन में 9 नन्हीं बालिकाओं की आरती उतारकर उन्हें भोजन कराया गया।

रामनवमी पर निकली शोभायात्रा

भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर विहिप ने नगर में भव्य शोभायात्रा निकाली। यहां किरंदुल से खास तौर पर भगवान श्रीराम की 10 फीट ऊंची प्रतिमा मंगाई गई थी। शोभायात्रा आंवराभाटा से शुरू होकर मुख्य मार्गों से होते हुए नगर परिक्रमा की। इस मौके पर पुलिस ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। जगह-जगह जवान तैनात थे। जिले के किरंदुल, बचेली, गीदम, बारसूर में भी रामनवमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया।

क्षत्रिय समाज ने निकाली शोभायात्रा वरिष्ठ लोगों का सम्मान किया

जगदलपुर | श्रीराम नवमी पर रविवार को बस्तर धाकड़ क्षत्रिय राजपूत समाज ने समुंद चौक के भगवान श्रीराम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम की पूजा-अर्चना की। इस मौके पर बच्चों और महिलाओं के बीच स्पर्धाएं हुईं। दोपहर बाद मंदिर से शोभायात्रा निकाली गई, जिसमें समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। शोभायात्रा श्रीराम मंदिर से निकलकर शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए वापस राम मंदिर पहुंची। इस मौके पर समाज के वरिष्ठजनों का सम्मान भी किया गया।कार्यक्रम में राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष कमलचंद्र भंजदेव, बस्तर राजपरिवार की सदस्य कृष्णा कुमारी देवी, कुमार जयदेव सहित अन्य मौजूद रहे।

हवन-पूजन के बाद ज्योति कलश का हुआ विसर्जन

किरंदुल |
रामनवमी पर श्री राघव मंदिर में सुबह हवन एवं नव कन्‍या पूजन किया गया। सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हवन-पूजन में अपनी सहभागिता देते हुए नवकन्‍या भोज करवाकर पुण्‍य लाभ प्राप्‍त किया। इसके बाद ज्योति कलश विसर्जन यात्रा निकाली गई, दोपहर 3 बजे ज्‍योति कलश का विसर्जन किया गया। इस मौके पर बैलाडीला देवस्‍थान समिति, राघव मंदिर के पदाधिकारी एवं सदस्‍य समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

साईं मंदिर से निकली प्रभातफेरी

किरंदुल |
रामनवमी के अवसर पर श्री साईं बाबा देवस्थान समिति ने रामनवमी के उपलक्ष्य में रेलवे साईं बाबा मंदिर से सुबह 5 बजे प्रभात फेरी निकाली। इसके बाद सुबह 9 बजे श्रीराम की पूजा-अर्चना की। समिति ने दोपहर में भंडारे का आयोजन किया तथा संध्या भजन कर रामनवमी उत्सव का समापन किया।